English, asked by khanazam3071, 11 months ago

Marathi nibandh on Pavsalyatil gamti jamti

Answers

Answered by santanup292pcfe0m
10


A Rainy Season Day Essay in Hindi अर्थात इस article में आपके लिए  वर्षा ऋतू का एक दिन निबंध हिन्दी भाषा में दिया गया है. Rainy Season (बारिश के मौसम) पर एक निबंध पढने के लिए यहाँ पर click कीजिये: Rainy Season Essay in Hindi – वर्षा ऋतू पर निबंध


वर्षा ऋतु का एक दिन

मई-जून की गर्मी के बाद वर्षा ऋतु आती है । गर्मी के मौसम से छुटकारा पाने के लिए लोग वर्षा ऋतु का बहुत ही बेसबरी से इंतजार करते. है, । जब पहली बरसात होती है तो सब तरफ खुशी की लहर दौड़ जाती है । बरसात के आने से केवल मनुष्य ही नहीं जीव-जंतु, पशु-पक्षी बहुत खुश होते हैं । पेड़-पौधे भी वर्षा ऋतु में नहा धोकर तरोताजा हो जाते है । वृक्ष हरे- भरे लगते हैं । वर्षा ऋतु के आने से बहुत समय से प्यासी धरती पर भी बहार आ जाती है । धरती भी झूमने लगती हैं ।

मिट्टी से खुशबू महक उठती है । फसलें झूम उठती हैं । इसलिए तो इस ऋतु को ऋतुओं की रानी कहकर सम्मान दिया जाता है । एक दिन रात को जब हम सोए तो गर्मी पूरे जोरों पर थी । एक भी पत्ता नहीं हिल रहा था । पंखे के नीचे बैठकर भी शरीर पसीने से लथपथ हो रहा था । आधी रात तक गर्मी के कारण नींद नहीं आई । आधी रात के बाद अचानक ही हवा की एक ठंडी सी लहर आई तो शरीर में जान आ गई । कुछ ही देर बाद आकाश में काले बादल छा गए । पहले धीरे-धीरे हल्की वर्षा हुई और बाद में बहुत तेजी से बरसात होने लगी । इतनी गर्मी के बाद तेज बारिश देखकर मन प्रसन्न हो गया ।
अगले दिन स्कूल मैं अवकाश था । इस अवकाश ने सोने पर सुहागे का काम किया । -उसके -बाद सोने का बहुत आनंद आया । प्रातःकाल ‘नौ बजे तक हम सोए रहे और जब नींद खुली तो हमने तरोताजा महसूस किया । अगले दिन मृगई वर्षा हो रही थी । उस समय मन किया कि कहीं बाहर घूमकर आया जाए । इतने में ही दरवाजे की घंटी बजी तो मेरा दोस्त मुझे बाहर  खेलने कै लिए बुलाने .-आया था । हम स भी दोस्त मिल कर वर्षा में नहाए तथा खेलते रहै ।

Similar questions