Hindi, asked by StarTbia, 1 year ago

मदर तेरेसा ने अपने जीवन में क्या सिद्ध कर दिखाया है?
Hindi Class X SCERT Telangana Ch 3

Answers

Answered by irigineniharshavardh
23

Answer:

मदर टेरेसा (२६ अगस्त १९१० - ५ सितम्बर १९९७) जिन्हें रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा कलकत्ता की संत टेरेसा के नाम से नवाज़ा गया है, का जन्म आन्येज़े गोंजा बोयाजियू के नाम से एक अल्बेनीयाई परिवार में उस्कुब, उस्मान साम्राज्य (वर्त्तमान सोप्जे, मेसेडोनिया गणराज्य) में हुआ था। मदर टेरसा रोमन कैथोलिक नन थीं, जिन्होंने १९४८ में स्वेच्छा से भारतीय नागरिकता ले ली थी। इन्होंने १९५० में कोलकाता में मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी की स्थापना की। ४५ सालों तक गरीब, बीमार, अनाथ और मरते हुए लोगों की इन्होंने मदद की और साथ ही मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी के प्रसार का भी मार्ग प्रशस्त किया।

Explanation:

Please mark me as brainlist

If u like this answer

Answered by DevendraLal
3

मदर तेरेसा ने अपने जीवन में क्या सिद्ध कर दिखाया है?

  • कलकत्ता की मदर टेरेसा एक मिशनरी नन थीं और बीसवीं सदी के बेहतरीन मानवतावादियों में से एक थीं। उन्होंने मिशनरीज ऑफ चैरिटी की स्थापना की, जो एक धार्मिक आदेश है जो वंचितों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध है।
  • वह इसके परिणामस्वरूप कार्यक्रमों और परियोजनाओं का निर्माण करने में सक्षम थी, और इसके परिणामस्वरूप वह एक वैश्विक चैरिटी फिगर बन गई।
  • 2016 में पोप फ्रांसिस द्वारा उन्हें संत घोषित किए जाने के बाद, उन्हें कैथोलिक चर्च में सेंट टेरेसा के नाम से जाना जाने लगा।
Similar questions