Math, asked by srineyenther, 11 months ago

mathematics for green india project

Answers

Answered by DipanshuPathak
4
some citys are not green india project and other green save India project.

I hope you will be understand my answer
Answered by chandresh126
0

उत्तर:

गणित पदार्थ का एक व्यवस्थित अनुप्रयोग है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि विषय मनुष्य को व्यवस्थित या व्यवस्थित बनाता है। गणित हमारे जीवन को व्यवस्थित बनाता है और अराजकता को रोकता है। गणित द्वारा पोषित कुछ गुण तर्क, रचनात्मकता, अमूर्त या स्थानिक सोच, महत्वपूर्ण सोच, समस्या को सुलझाने की क्षमता और यहां तक ​​कि प्रभावी संचार कौशल की शक्ति हैं।

गणित सभी कृतियों का उद्गम है, जिसके बिना दुनिया एक इंच भी आगे नहीं बढ़ सकती। कुक हो या किसान, कारपेंटर हो या मैकेनिक, दुकानदार हो या डॉक्टर, इंजीनियर हो या वैज्ञानिक, संगीतकार हो या जादूगर, सभी को अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में गणित की जरूरत होती है। यहां तक ​​कि कीड़े अस्तित्व के लिए अपने रोजमर्रा के जीवन में गणित का उपयोग करते हैं।

घोंघे अपने गोले बनाते हैं, मकड़ियों अपने जाले डिजाइन करते हैं, और मधुमक्खियां हेक्सागोनल कंघी का निर्माण करती हैं। प्रकृति के कपड़े में गणितीय पैटर्न के अनगिनत उदाहरण हैं। यदि कोई किसी के जीवन की प्रारंभिक अवधि में उचित मार्गदर्शन और प्रशिक्षण दिया जाता है, तो वह गणितज्ञ हो सकता है। गणित का एक अच्छा पाठ्यक्रम विषय के प्रभावी शिक्षण और सीखने में सहायक होता है।

अनुभव कहता है कि यदि हमारे पाठ्यक्रम में गणितीय गतिविधियाँ और खेल शामिल हैं तो गणित सीखना आसान और सुखद बनाया जा सकता है। मैथ्स पहेलियां और पहेलियां युवाओं के बीच एक सतर्क और खुले विचारों वाले व्यक्ति को प्रोत्साहित करती हैं और उनकी सोच में स्पष्टता लाने में मदद करती हैं। एक बच्चे में गणित में स्पष्ट अवधारणा के विकास पर जोर दिया जाना चाहिए, प्राथमिक कक्षाओं से सही।

यदि एक शिक्षक यहाँ असफल हो जाता है, तो बच्चा विषय के लिए एक फोबिया विकसित करेगा क्योंकि वह उच्च कक्षाओं में जाता है। गणित में किसी विषय की व्याख्या करने के लिए, एक शिक्षक को यथासंभव चित्र, रेखाचित्र, चित्र और मॉडल की मदद लेनी चाहिए। जैसा कि यह माना जाता है कि सीखने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है यदि हमारी सुनने की भावना हमारी दृष्टि के साथ है। बच्चे को जवाब देने के लिए ओपन-एंडेड प्रश्न दिए जाने चाहिए और उसे सभी संभव शिष्टाचार में समाधान के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। हर सही प्रयास के लिए बच्चे की सराहना की जानी चाहिए। और गलतियों को बिना किसी आलोचना के तुरंत ठीक किया जाना चाहिए।

गणित सीखने की प्रक्रिया में सबसे बड़ी बाधा अभ्यास की कमी है। छात्रों को प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों से कम से कम 10 समस्याओं को हल करना चाहिए ताकि अवधारणा को समझने और समस्या को हल करने में गति और सटीकता विकसित हो सके। निम्न वर्गों में गुणन-सारणियों के अधिगम को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

बच्चों के बीच गणित का ज्ञान फैलाने का एक और बहुत प्रभावी साधन सहकर्मी-शिक्षण है। एक बार जब एक बच्चे ने अपने शिक्षक से एक अवधारणा सीख ली है, तो उत्तरार्द्ध को उसे साथी छात्रों को एक ही समझाने के लिए कहना चाहिए। इसके अलावा, इस प्रक्रिया में सभी बच्चे विषय पर अपने संदेह व्यक्त करने और उन्हें एक समूह में चर्चा के माध्यम से स्पष्ट करने में सक्षम होंगे।

वर्तमान युग कौशल-विकास और नवाचारों में से एक है। हम अपने दृष्टिकोण में जितने अधिक गणितीय होंगे, हम उतने ही सफल होंगे। गणित हमारे विचारों को तर्कसंगतता प्रदान करता है। यह हमारे जीवन को सरल और आसान बनाने के लिए हमारे हाथों में एक उपकरण है। आइए हम इस विषय की सुंदरता को महसूस करें और उसकी सराहना करें और इसे पूरे मन से अपनाएं। यह एक प्रतिभा है जिसे जीवन के हर क्षेत्र में सभी को अनिवार्य रूप से सम्मानित करना चाहिए।

Similar questions