Hindi, asked by siddiq13683, 23 days ago

Mera ghar short and easy essay in hindi.

Answers

Answered by 16010091
1

Explanation:

मेरा घर मुझे बहुत अच्छा लगता है मेरा घर राजस्थान की झुंझुनू जिले में एक गांव में स्थित है. मेरा घर मुझे बहुत प्यारा लगता है वैसे तो घर ईटों पर तो चूना सीमेंट का बना होता है लेकिन जब तक है उस घर में एक दूसरे से प्यार करने वाले सदस्य नहीं रहते हो उसे घर नहीं कहा जा सकता है वह मकान ही कहलाएगा.

इसलिए मुझे मेरा घर बहुत अच्छा लगता है क्योंकि हमारे परिवार के सभी सदस्य मिलजुलकर और बड़े प्यार से रहते है. एक मकान घर तभी बनता है जब वहां रहने वाले सदस्यों में मनमुटाव में हो और वे एक दूसरे में भेदभाव नहीं करते है. एक दूसरे से स्नेह करते हो और मुसीबत में एक साथ खड़े होकर इस मुसीबत का सामना करते हो.

यह भी पढ़ें – मेला पर निबंध – Essay on Mela in Hindi

मेरा घर एक पुश्तैनी घर है जो कि मेरे दादाजी ने बनवाया था. हमारे घर में दादा-दादी, माता-पिता, मैं, मेरा छोटा भाई और छोटी बहन रहते है.

हमारे घर में सात कमरे है जिन्हें हम सभी खुशी खुशी रहते हैं एक रसोई है जहां पर मेरी माता जी रोज खाना बनाती है. मेरे घर में एक मंदिर भी है जहां पर मेरी दादी जी रोज पूजा पूजा पाठ करती रहती है.

हमारे घर के एक और छत पर जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है. हमारे घर के चारों ओर चारदीवारी बनी हुई है. हमारे घर में मेहमानों के बैठने के लिए एक अलग से बड़े कमरे की व्यवस्था की गई है जब भी हमारे यहां मेहमान आते हैं तो वह वहीं पर रुकते है. हमारे घर में एक छोटा पुस्तकालय भी बना हुआ है

जहां पर हम लोग जाकर पढ़ाई करते हैं और हमारे दादा जी भी वहां पर पुस्तके पढ़ते रहते हैं जो कि हमें रोज नई नई शिक्षाप्रद कहानियां सुनाते है और साथ ही अपने जीवन की मजेदार घटनाओं के बारे में भी बताते हैं जिनको सुनकर हम बहुत ही खुश होते हैं

हमारे घर में स्नान के लिए दो बाथरूम बने हुए है और दो शौचालय बने हुए है. हमारे घर के आगे एक छोटा सा बगीचा है जहां पर दुब लगाई हुई है. हमारे घर के पीछे भी बहुत जगह है जिसमें हमने तरह तरह के फलों और फूलों के पेड़ पौधे लगा रखे है. मुझे उनमें से आम और अमरुद के पेड़ बहुत पसंद है क्योंकि हर साल हमारे यहां आम और अमरुद लगते हैं और वह मैं बड़े चाव से खाता हूं.

फूलों की बात करें तो हमारे बगीचे में गुलाब गेंदा सूरजमुखी, चमेली और अन्य सुगंधित पौधे लगे हुए है जिससे हमारे घर का वातावरण सुगंधित और स्वच्छ बना रहता है. घर में पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए घर की छत पर दो पानी की टंकी रखी हुई है और साथ ही घर के पीछे एक बड़ी पानी की टंकी बनी हुई है.

हर साल जब भी दीपावली या होली आती है तो हम हमारे घर को रंग बिरंगे रंगों में रंग होते हैं जिससे हमारा घर देखने में बहुत सुंदर लगता है और साथ ही हमारे घर की उम्र भी बढ़ जाती है. हमारा घर बड़ा होने के कारण छत पर बहुत सी जगह होती है. मकर सक्रांति त्यौहार आने पर मैं मेरे छोटे भाई बहन और मेरे दोस्त वहां से पतंग उड़ाते है.

मेरा घर गांव में होने के कारण यहां का वातावरण शहरों के मुकाबले बहुत ही स्वच्छ है यहां पर शहरों की तरह अत्यधिक शोर-शराबा भी नहीं होता है जिसके कारण हम आराम से अपने घर में रह पाते है. गांव में एक और पहाड़ है और पास ही से एक छोटी नदी भी रहती है जिसके कारण हमारे यहां कभी जल की कमी नहीं होती और साथ ही यहां पर हरियाली भी बनी रहती है.

हमारे घर के पास ही बाजार है जहां से हम खाने पीने की वस्तुएं लेकर आते है. हमारे घर से कुछ ही दूरी पर डाकघर, बैंक और हॉस्पिटल की सुविधा भी उपलब्ध है. हमारे घर में पेड़ पौधे और हरियाली अधिक होने के कारण पक्षी वहां पर पूरे दिन चह-चाते रहते हैं जिनकी आवाज बहुत ही मधुर होती है.

यह भी पढ़ें – पुस्तक मेला पर निबंध – Pustak Mela Essay in Hindi

हमारे घर में हमने एक गाय और कुछ बकरियां भी पाल रखी है जिनको हम रोज खाना खिलाते है और छोटे बकरी के बच्चों से रोज खेलते है. गाय का दूध पीकर हम हष्ट-पुष्ट और स्वस्थ बने रहते है. मेरे घर से मेरा विद्यालय अधिक दूरी पर नहीं है जिसके कारण मुझे विद्यालय आने जाने में कोई परेशानी नहीं होती है.

कुछ दिनों पहले मेरे पिताजी घर में एक नया सदस्य लेकर आए वह था हमारा प्यारा कुत्ता जो कि देखने में बहुत ही मासूम और बहुत प्यारा था कुछ ही दिनों में उसके साथ हमारी बहुत अच्छी दोस्ती हो गई और हम सुबह शाम उसके साथ खेलते है. जब हम स्कूल से आते हैं तो वह भो भो की आवाज से हमें को पुकारता है और हमारे आगे पीछे घूमता रहता है. जब भी दादा जी बाजार में जाते हैं तो वह उनके साथ जाता है और उन को सुरक्षा प्रदान करता है

मेरे घर के बाहर गंदे पानी की निकासी के लिए नालियां बनी हुई है जिससे गंदा पानी गलियों में नहीं फैलता है और हमारे घर का वातावरण स्वस्थ रहता है. बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए हमारे घर में गड्ढा बना हुआ है जिसमें जब भी बारिश होती है तो बारिश का पानी इकट्ठा हो जाता है और वह सीधा धरती के अंदर चला जाता है ऐसा हमारे गांव के सभी घरों में है जिसके कारण हमारे गांव का भू-जल स्तर गिरता नहीं है.

मैं जब भी घर से बाहर कहीं चला जाता हूं तो होटलों या धर्मशालाओं में रहता हूं जहां पर मुझे वह सुकून नहीं मिलता है जो अपने घर पर मिलता है और वहां पर नींद भी नहीं आती है जो मुझे मेरे घर पर आनंद के साथ आती है.

मेरे ख्याल से मेरा घर धरती पर जन्नत के समान है जहां पर अपनों का प्यार मिलता है मां का दुलार मिलता है जो कि शायद किसी को स्वर्ग में भी नसीब नहीं होता होगा. जीवन को जीने के लिए घर में प्यार होना बहुत ही जरूरी है तो ऐसा है मेरा घर.

Answered by tdy7350
1

मेरा घर मुझे बहुत अच्छा लगता है मेरा घर राजस्थान की झुंझुनू जिले में एक गांव में स्थित है. मेरा घर मुझे बहुत प्यारा लगता है वैसे तो घर ईटों पर तो चूना सीमेंट का बना होता है लेकिन जब तक है उस घर में एक दूसरे से प्यार करने वाले सदस्य नहीं रहते हो उसे घर नहीं कहा जा सकता है वह मकान ही कहलाएगा.

इसलिए मुझे मेरा घर बहुत अच्छा लगता है क्योंकि हमारे परिवार के सभी सदस्य मिलजुलकर और बड़े प्यार से रहते है. एक मकान घर तभी बनता है जब वहां रहने वाले सदस्यों में मनमुटाव में हो और वे एक दूसरे में भेदभाव नहीं करते है. एक दूसरे से स्नेह करते हो और मुसीबत में

please mark me as brainliest

Similar questions