Hindi, asked by almiearmaan, 1 year ago

Mere jivan ka lakshya angrezi Ki professor par nibandh

Answers

Answered by anujbhai
0
angreji ke professor pe nibandh Likhna Ke Liye Main aapko Ek Idea de raha hoon aap ki khubiya likh sakte hain ki woh Kaise Pate hain aur Unki beach or alag alag subject subject teacher ok Beech Mein aap comparison Karke likh sakte hain Apne

almiearmaan: Oo accha.. Thanx
Answered by chandresh126
0

उत्तर:

                    मेरे जीवन का लक्ष्य

एक महान उद्देश्य के बिना जीवन एक निर्दय जहाज की तरह है, लेकिन एक लक्ष्य का चयन करना काफी कठिन कार्य है। अलग-अलग लोगों की अपनी पसंद और पसंद के अनुसार अलग-अलग महत्वाकांक्षाएं होती हैं क्योंकि कुछ भी अच्छा या बुरा नहीं होता है लेकिन सोच ऐसा बनाती है। हर देखने वाली आंख, सोच और दिल को महसूस करने की एक महत्वाकांक्षा या दूसरा है।

जीवन में मेरा सबसे बड़ा उद्देश्य अपने देश की सेवा करना है। मुझे पता है कि यह उतना आसान काम नहीं है, मुझे यह भी पता है कि एक देश की सेवा करने के कई तरीके हैं। मुझे पता है कि मेरे देश में सबसे अच्छी सेवा, पहले स्थान पर एक अच्छा नागरिक बनना होगा। मैं एक शिक्षक, एक इंजीनियर या एक डॉक्टर बनना चुन सकता हूं। मैं एक व्यापारी या राजनीतिज्ञ बन सकता हूं। लेकिन जो कुछ भी मैं बन जाता हूं, वह मेरे देश के लिए उपयोगी नहीं होगा, अगर मुझे मेरे अधिकारों और कर्तव्यों का एहसास नहीं है।

अपने जीवन के उद्देश्य को साकार करने में मेरा पहला कदम है, इसलिए मैं खुद को एक आदर्श नागरिक बनाना चाहूंगा। मैं कभी भ्रष्ट नहीं होऊंगा और दूसरों के बीच भ्रष्टाचार को कभी बर्दाश्त नहीं करूंगा। मैं हमेशा दूसरों के लिए उचित और निष्पक्ष रहूंगा। हर कार्य में मैं अपने व्यक्तिगत हित के लिए हमेशा समुदाय के हित को ध्यान में रखूंगा। जब भी मेरे व्यक्तिगत और सामाजिक हित के बीच कोई टकराव होता है, मैं अपने दावों को नहीं दबाऊंगा। अगर मैं इस विचार को जी सकता हूं, तो मैं हर किसी पर एक स्वस्थ, प्रभाव डालूंगा। मैं दूसरों में कोई सुधार नहीं ला सकता अगर मैं खुद को नहीं सुधारता।

अपने देश की सेवा करने का मेरा तरीका डॉक्टर बनना और इस पेशे को गंभीरता से लेना होगा। एक डॉक्टर के रूप में, मैं अपने देशवासियों की मदद करने में अपनी सारी ऊर्जा लगा दूंगा। मेरा उद्देश्य पैसा कमाना नहीं होगा।

मैं अपने देश की सेवा दूसरे तरीके से भी करूंगा। मेरी नौकरी के अलावा। मैं हमेशा सभी अच्छे कारणों के लिए अपना समर्थन देने के लिए तैयार रहूंगा। मैं अपने आसपास चल रहे सभी आंदोलनों में गहरी दिलचस्पी लेता। मैं हर तरह से अपने देशवासियों की गरीबी और अज्ञानता को दूर करने में मदद करने का प्रयास करूंगा। अगर मैं इसे वहन कर सकता हूं, तो मैं ऐसे संगठनों को वित्तीय मदद दूंगा जो इस तरह के काम करते हैं।

मुझे पता है कि मेरे देश की सेवा मुश्किल है अगर मैं अकेले काम करता हूं और अपनी ऊर्जा दूसरों के साथ नहीं जुटाता हूं। कोई भी व्यक्ति, हालांकि महान, अपने देश को अलगाव में सेवा देने की स्थिति में नहीं है। आज के समय में सामूहिक प्रयास से ही महान बदलाव लाया जा सकता है। इसलिए मैं देश के राजनीतिक दलों के विकास में गहरी दिलचस्पी लूंगा। मैं उनके कार्यक्रमों का अध्ययन करूंगा और देखूंगा कि कौन वास्तव में लोगों के कल्याण के लिए काम कर सकता है। मैं तब गंभीरता से चुनाव करूंगा और अपनी पसंद के राजनीतिक दल को सहायता प्रदान करूंगा।

जीवन में मेरा लक्ष्य बहुत विनम्र स्वभाव का है। मुझे पता है कि मैं इस मामूली आदर्श को पूरा करने में सक्षम हो जाएगा। यदि हमारे देश में सभी की महत्वाकांक्षा समान होती, तो हमारा देश कुछ ही समय में तेजी से प्रगति करता। इस प्रकार जीवन में मेरी महत्वाकांक्षा सभी को प्राप्त होगी यदि मैं दूसरों को जीवन के इस तरीके का पालन करने के लिए राजी कर सकूं। यह मैं एक व्यक्तिगत उदाहरण स्थापित करके करने की कोशिश करूंगा। मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोग मेरे जीवन के तरीके से प्रेरित होंगे। यह सबसे अच्छा तरीका है जिसमें हम अपने देश की सेवा कर सकते हैं।

Similar questions