India Languages, asked by athatva, 1 year ago

mi mukhyadhyapak zalo tar nibandh in marathi

Answers

Answered by Shaizakincsem
38
मैं एक शिक्षक हूं क्योंकि जब मैं स्कूल में था, तब मैं औसत छात्र था मैंने कड़ी मेहनत की और ठीक किया। मुझे अपने सीखने में लगे या चुनौती नहीं मिली और मुझे अक्सर यह महसूस हुआ कि शिक्षक ने मुझे अनदेखा कर दिया था। मुझे शिक्षक की मदद / प्रोत्साहन / स्वीकार किए जाने की इच्छा थी

जब मैं लगभग आठ या नौ साल का था, मैंने फैसला किया कि मैं एक बेहतर काम कर सकता हूं और मुझे पढ़ाया जाता था कि मुझे कैसे सिखाया गया और भविष्य में मेरे लिए स्थिति को सुधारने के लिए मैं क्या करूँगा।

मेरी मुख्य प्रेरणा तब हुई जब एक विशिष्ट शिक्षक ने मेरे काम का एक टुकड़ा पहचान लिया खुली हुई शाम के दौरान, मेरे माता-पिता को मेरा काम और कक्षा दिखाते हुए, मुझे हमेशा शर्म महसूस हो रहा था कि दीवार पर कभी प्रदर्शित नहीं किया गया मेरा कुछ भी नहीं था, मैं मुस्कुराहट के साथ चोटों को कवर करता था और बड़े चित्र / कोलाज को इंगित कर सकता था और समझाता था कि मैंने चित्रित किया था उस बिट पर, या उस बिट पर चिपका मुझे याद है जब एक कक्षा शिक्षक ने काम का एक टुकड़ा पहचाना, यह कलाकृति का एक टुकड़ा था, उसने मुझसे इसे फिर से पेंट करने के लिए कहा, ताकि यह बड़ा हो जाएगा और यह एक दीवार पर प्रदर्शित किया गया था, न कि मुख्य कक्षा में, लेकिन क्लोकरूम, मुझे इतना गर्व था, यह मुझे सच में अच्छा महसूस कर रही है। मुझे स्पष्ट रूप से याद है कि भावना। कुछ साल बाद, वह निधन हो गई और मैंने हमेशा सोचा कि शिक्षण व्यवसाय उसके बिना गरीब है।

जैसे ही मैं बड़ा हुआ, मेरी दृढ़ संकल्प मेरी माध्यमिक शिक्षा के माध्यम से जारी रहा, मैंने मानसिक रूप से उन विषयों और शिक्षकों के बारे में ध्यान दिया, जो सफलता के लिए गए और जिन लोगों ने उल्लास / असफलता को जन्म दिया। मेरी मां एक गौण गणित शिक्षक थी और उनकी पढ़ाई की शैली ने मुझे डरा दिया

मुझे लगता है कि यह एक सफलता थी, मैं वास्तव में प्रसन्न हूं कि बच्चे उनकी टिप्पणियों में पूरी तरह से ईमानदार हैं - जवाब देने की कोशिश नहीं करते जो मुझे लगता है कि मैं पढ़ना चाहता हूं। यह दर्शाता है कि बच्चों के साथ मेरा एक अच्छा संबंध है दो कदम हैं मैं अगले ले जाना चाहता हूँ। सबसे पहले, मुझे सवाल पूछने की जरूरत है, क्योंकि बच्चों में से बहुत से लोग इस मुश्किल से मिला। दूसरे, मैं बच्चों के समूह के साथ प्रयोग करना चाहूंगा, नकारात्मक टिप्पणी उन बच्चों से हुई जो अपने साथी के साथ विशेष रूप से मैत्रीपूर्ण नहीं थीं और मैं समूहों को धीरे-धीरे बड़ा बनाने के लिए प्रयोग करूँगा। जब चौदह वर्ष का था, तो मैंने एक गीत सुना जिसे मैंने शिक्षण और सीखने के बारे में महसूस किया, यह अभी भी सबसे ज्यादा स्पष्ट है कि मैं कैसा महसूस करता हूं।
Similar questions