Hindi, asked by annuradha2006, 24 days ago

mujhe padhna acha lagta hai . translate in sanskrit.​

Answers

Answered by tiwariakdi
0

Answer:

मम पठनं रोचते संस्कृतभाषायां सम्यक् अनुवादः अस्ति

Explanation:

  • संस्कृत भारत की एक प्राचीन और शास्त्रीय भाषा है जिसमें विश्व की पहली पुस्तक ऋग्वेद संकलित की गई थी। वेदों को 6500 ईसा पूर्व से विभिन्न विद्वानों द्वारा दिनांकित किया गया है। से 1500 ई.पू. संस्कृत भाषा उससे पहले अपनी अभिव्यंजक क्षमता के लिए विकसित हुई होगी।
  • भले ही यह बोली जाने वाली भाषा नहीं है, लेकिन इसका महत्व ऐसा है कि यह भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में से एक है। हिंदू परंपरा और दर्शन के एक अभिन्न अंग के रूप में, संस्कृत का उपयोग आज ज्यादातर हिंदू धार्मिक अनुष्ठानों में औपचारिक भाषा के रूप में किया जाता है। कई स्कूलों में एक आवश्यक विषय है।
  • महत्त्व। संस्कृत भारतीय संस्कृति के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि धार्मिक साहित्य में इसके व्यापक उपयोग के कारण, मुख्य रूप से हिंदू धर्म में, और क्योंकि अधिकांश आधुनिक भारतीय भाषाएँ सीधे संस्कृत से प्राप्त हुई हैं, या इससे दृढ़ता से प्रभावित हैं।
  • संस्कृत हजारों वर्षों में सबसे पुरानी ज्ञात भाषाओं में से एक है। इसे "देव वाणी" (देवताओं की भाषा) भी कहा जाता है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि ब्रह्मा ने आकाशीय पिंडों के ऋषियों को इस भाषा का परिचय दिया था। ऐसा माना जाता है कि संस्कृत भाषा भारतीय उपमहाद्वीप के इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार से आई है।

#SPJ1

learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/35779486

Similar questions