Hindi, asked by Diyasingla1111, 1 year ago

निबंध लिखिए - समाचार पत्रो के लाभ तथा हानिया

Answers

Answered by industry2
3
समाचार पत्रों के लाभ और हानियां | Newspapers Advantages

आज हमारे दैनिक जीवन में समाचार पत्र (Newspapers) एक महत्वपूर्ण अंग बन चुके हैं । सुबह की चाय के साथ समाचार पत्र पढ़ना अलग ही आनंद देता है । देश-विदेश की ख़बरें समाचार पत्रों में छपी होती हैं ।

समाचार पत्रों के अनेक लाभ हैं ।

देश विदेश की दशा का ज्ञान समाचार पत्रों के माध्यम से पता लगता है । इससे लोगों के ज्ञान में वृद्धि होती है । विभिन्न सरकारी नीतियों और योजनाओं की जानकारी समाचार पत्र के माध्यम से होती है । खेलकूद, संस्कृति, सिनेमा, राजनीती सम्बंधी समाचार इन समाचार पत्रों में छपते हैं ।

इससे व्यक्तित्व और चरित्र का विकास होता है । समाचार पत्र पढ़ने से हमारी भाषा और विचार प्रकट करने की क्षमता का विकास होता है । समाचार पत्रों की कुछ हानियां भी हैं । समाचार पत्र समाज को बहुत प्रभावित करते हैं । अतः यदि असत्य समाचार देने लगें, समाचारों को तोड़-मरोड़ कर छापकर जनता को बहका सकते हैं ।

Disadvantages of Newspapers

कई बार समाचार पत्र प्रभावशाली लोगों के दबाव में आकर उनके गलत कामों को छुपा देते हैं । आजकल कुछ समाचार पत्र अश्शीलता को भी बढ़ावा दे रहे हैं, जो समाज को चारित्रिक पतन की ओर ले जा रही हैं । समाचार पत्र अपनी थोड़ी सी भूल से समाज का भारी अहित कर सकते हैं । अतः समाचार पत्रों को अपने कर्त्तव्य के प्रति सजग रहना चाहिए ।

Answered by Courageous
2

Thanks for asking the question. Here is your answer:

समाचार पत्र के माध्यम से हमें अपने आसपास की दुनिया के बारे में जानकारी मिलती है। समाचार पत्र न केवल समाचार लाते हैं बल्कि वे आपको ज्ञान देते हैं। यह मानव गतिविधि के हर क्षेत्र जैसे समाज, राजनीति, रेडियो, सिनेमा, चित्रकला, अर्थशास्त्र, भ्रम आदि को सुधारता है। अखबार देश की प्रगति में मदद करता है। समाचार पत्रों पर समाचार पत्रों का भारी प्रभाव पड़ता है। इससे बहुत सारे व्यापारियों को मदद मिलती है। सरकार की नीति का समर्थन करके, यह कई महत्वपूर्ण मामलों पर एक सार्वजनिक राय बनाता है।

एक अखबार हमेशा सत्य समाचार नहीं लाता है। कभी-कभी यह राजनीति, अर्थशास्त्र, मृत्यु समाचार आदि के बारे में अफवाहें बनाता है। समाचार कभी-कभी बलात्कार, चोर के बारे में समाचार देते हैं और यह बच्चे के लिए बुरा हो सकता है।

Similar questions