Hindi, asked by akanksharani4788, 1 year ago

निबंध - मेरी पाठशाला What thing you like in school in hindi

Answers

Answered by Anonymous
4
विद्यालय को पाठशाला या स्कूल भी कहा जाता है ।विद्यालय बच्चों को शिक्षा देने का एक अच्छा स्थान है।

यहां से विद्यार्थी शिक्षा ले करके अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाते हैं । मेरे विद्यालय का नाम ……… विद्यालय है। मेरे विद्यालय का भवन बहुत विशाल तथा सुंदर है। यहां कक्षा 1 से 12 वीं तक की पढ़ाई होती है। यहां बहुत दूर-दूर से विद्यार्थी शिक्षा लेने के लिए आते हैं।

हमारे विद्यालय के भवन में दो मंजिलें हैं और हर मंजिल पर २० कमरे हैं तथा सभी कमरे खुलें और हवादार हैं ।‌हर कमरे में ब्लैकबोर्ड और पंखे लगे हुए हैं । सभी कमरों में बच्चों के बैठने के लिए पूरी उचित व्यवस्था है । विद्यालय के आगे एक सुंदर बगीचा है, वहां रंग बिरंगे फूल खिलते हैं। बच्चों के खेलने के लिए दो बड़े बड़े मैदान हैं ।‌‌ हर खेलों को सीखने के लिए एक विशेष प्रशिक्षिक रखे गए हैं । विद्यालय में पढ़ाई के साथ साथ खेल और अनुशासन का भी उचित ध्यान रखा जाता है।

हमारे विद्यालय में विज्ञान की तीन प्रयोगशालाएं हैं। यहां बच्चों को आधुनिक तरीकों से शिक्षा दी जाती है । विद्यालय में एक बड़ा हॉल है जहां वाद विवाद प्रतियोगिता होती है। मेरे विद्यालय में लगभग 100 अध्यापक तथा 5000 विद्यार्थी हैं। विद्यालय में १० बसे हैं जो बच्चों को उनके घर से विद्यालय लेकर आती है और छोड़ती है। विद्यालय में पुस्तकों की दुकान है जहां से हम पुस्तकें कॉपियां तथा पेन पेंसिल आदि खरीदते हैं।

विद्यालय में एक बहुत बड़ा पुस्तकालय भी है ,जहां हर विषय की किताबें रखी गई है । हम वहां पर समाचार और पत्र पत्रिकाएं भी पढ़ते हैं। हमारे विद्यालय के प्रधानाचार्य योग्य व उच्च विचारों वाले हैं। वे बहुत अनुशासनप्रिय हैं। हमारे विद्यालय के अध्यापक / अध्यापिकाएं उच्च शिक्षित और मेहनती हैं ,इसलिए हमारे विद्यालय का वार्षिक परीक्षा परिणाम बहुत अच्छा आता है।

मेरा विद्यालय एक आदर्श विद्यालय है । मुझे अपना विद्यालय बहुत पसंद है मुझे अपने विद्यालय पर बहुत गर्व है।
Answered by bhaveshpandya7893
1

मेरा विद्यालय मेरे घर से लगभग 1 किमी दूर स्थित है। यह बहुत साफ और शांतिपूर्ण दिखता है। मेरा स्कूल एक मंदिर की तरह है जहाँ हम रोज़ जाते हैं, भगवान से प्रार्थना करते हैं और एक दिन में 6 घंटे पढ़ाई करते हैं। मेरे स्कूल के अध्यापक बहुत ही सराहनीय हैं क्योंकि वे सभी को बहुत ही संयम के साथ सिखाते हैं।

मेरे स्कूल में अध्ययन, स्वच्छता और वर्दी के सख्त मानदंड हैं। मुझे रोज़ाना स्कूल जाना पसंद है क्योंकि मेरी माँ कहती है कि रोज़ाना स्कूल जाना और सभी अनुशासन का पालन करना बहुत आवश्यक है। स्कूल शिक्षा का एक मंदिर है जहाँ हम बहुत रचनात्मक रूप से सीखने की प्रक्रिया में शामिल होते हैं। हम अपने अध्ययन के साथ अन्य चीजों को भी सीखते हैं जैसे अनुशासन, शिष्टाचार, अच्छा व्यवहार, समय की पाबंदी और कई अन्य शिष्टाचार।

मेरे विद्यालय का वातावरण अद्भुत है जहाँ बहुत सारे प्राकृतिक दृश्य और हरियाली उपलब्ध हैं। एक बड़ा बगीचा और तालाब है जिसमें मछली, मेंढक, रंग-बिरंगे फूल, पेड़, सजावटी पेड़, हरी घास आदि हैं। अन्य चीजें जैसे बड़े प्ले ग्राउंड, स्कूल के चारों ओर बड़े खुले स्थान मेरे स्कूल को एक प्राकृतिक सुंदरता देते हैं।

यहां क्रिकेट नेट, बास्केट बॉल कोर्ट और स्केटिंग ग्राउंड की भी सुविधा है। मेरा स्कूल सीबीएसई बोर्ड के मानदंडों का पालन करता है। मेरा विद्यालय नर्सरी से 12 वीं कक्षा तक के छात्रों को कक्षाओं की सुविधा प्रदान करता है। मेरे स्कूल के प्रिंसिपल स्कूल के अनुशासन, स्वच्छता और स्वच्छता के बारे में बहुत सख्त हैं।

मेरा विद्यालय उन छात्रों को बस सुविधा प्रदान करता है जो विद्यालय से दूर स्थित हैं। सभी छात्र सुबह खेल मैदान में इकट्ठा होते हैं और मॉर्निंग प्रेयर करते हैं और फिर अपने-अपने क्लास रूम में पहुंच जाते हैं। मेरा स्कूल हर साल नर्सरी कक्षा (लगभग 2000) छात्रों को प्रवेश प्रदान करता है।

मेरे पास अलग-अलग कक्षाओं के लिए अलग-अलग शिक्षक हैं जैसे पीटी, मैथ्स, अंग्रेजी, हिंदी, जी.के., संगीत, नृत्य, पेंटिंग और ड्राइंग। मेरे स्कूल में एक बड़ा पुस्तकालय, स्टेशनरी की दुकान और स्कूल परिसर के अंदर कैंटीन है। मेरा स्कूल हर साल सभी कक्षाओं के लिए एक वार्षिक समारोह आयोजित करता है जिसमें हमें भाग लेना चाहिए।

mark as branlist answer

Similar questions