Hindi, asked by drspandey19p1nfjr, 1 year ago

निबंध- मशीनी युग की उपज बेरोजगारी (80-100 शब्द)

Answers

Answered by hanny04
14
बेरोजगारी देश के सम्मुख एक प्रमुख समस्या है जो प्रगति के मार्ग को तेजी से अवरुद्‌ध करती है । यहाँ पर बेरोजगार युवक-युवतियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है । स्वतंत्रता के पचास वर्षों बाद भी सभी को रोजगार देने के अपने लक्ष्य से हम मीलों दूर हैं ।

बेरोजगारी की बढ़ती समस्या निरंतर हमारी प्रगति, शांति और स्थिरता के लिए चुनौती बन रही है । हमारे देश में बेरोजगारी के अनेक कारण हैं । अशिक्षित बेरोजगार के साथ शिक्षित बेरोजगारों की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है । देश के 90% किसान अपूर्ण या अर्द्ध बेरोजगार हैं जिनके लिए वर्ष भर कार्य नहीं होता है । वे केवल फसलों के समय ही व्यस्त रहते हैं ।

शेष समय में उनके करने के लिए खास कार्य नहीं होता है । यदि हम बेरोजगारी के कारणों का अवलोकन करें तो हम पाएँगे कि इसका सबसे बड़ा कारण देश की निरंतर बढ़ती जनसंख्या है । हमारे संसाधनों की तुलना में जनसंख्या वृद्‌धि की गति कहीं अधिक है जिसके फलस्वरूप देश का संतुलन बिगड़ता जा रहा है ।

इसका दूसरा प्रमुख कारण हमारी शिक्षा-व्यवस्था है । वर्षो से हमारी शिक्षा पद्‌धति में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है । हमारी वर्तमान शिक्षा पद्‌धति का आधार प्रायोगिक नहीं है । यही कारण है कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात् भी हमें नौकरी नहीं मिल पाती है ।


drspandey19p1nfjr: Thanks
drspandey19p1nfjr: Thank you very much
drspandey19p1nfjr: It is best
drspandey19p1nfjr: I want only words
drspandey19p1nfjr: opps
drspandey19p1nfjr: sorry
drspandey19p1nfjr: I want only 100 words
drspandey19p1nfjr: But it is really nice
hanny04: thnq
Answered by krish2636
6
masin ug ki vjh se berojgari dinnprti din bdhati hii ja rhi hiii hm SB prtek din 95% work masin ki mdt se hi krte hiii khi na khi hme ye manan hiii hoga ki masin ki is ug me berojgati hr din badhati hii ja rhi hiii .

AJ 90% log masin ki hi vjh se berojgar hiii .

so we can say that masins is the main reason for Unemployment.

drspandey19p1nfjr: Thanks
drspandey19p1nfjr: Thank you very much
drspandey19p1nfjr: WOW
drspandey19p1nfjr: Clapping for your answer
drspandey19p1nfjr: It is the best
Similar questions