Hindi, asked by arnavverma95, 7 months ago

निबंध -- सामाजिक दूरी (social distancing ) के इस दौर ने हमारी पारिवारिक एकजुटता (family solidarity ) को बड़ा दिया है। इस मत से आप कहां तक सहमत हैं। (500 words) ​

pls ans I will mark you brainliest

Answers

Answered by shishir303
3

निबंध...

           ।। सामाजिक दूरी के दौर में पारिवारिक एकजुटता ।।

कोरोना वायरस के कारण हमें लॉक डाउन का दंश झेलना पड़ा और कई नियमों का पालन करना पड़ रहा है, जिसमें सामाजिक दूरी भी एक नियम है।

यहां पर सामाजिक दूरी से तात्पर्य यह नहीं कि हम अपने अपने समाज से दूरी बना लें, यानी कि अपने नाते-रिश्तेदारों, मित्र-संबंधियों से दूरी बना लेंस उनसे बात भी ना करें। बल्कि यहाँ पर सामाजिक दूरी से तात्पर्य शारीरिक दूरी से है कि हम किसी भी व्यक्ति से दो गज की दूरी बनाकर रखें ताकि हम कोरोनावायरस के संक्रमण से बचे रहें।

सामाजिक दूरी के इस दौर ने भले ही हमें लोगों दूरी बनाकर रखने को मजबूर किया हो, लेकिन इस दौर में लोगों में पारिवारिक एकजुटता बढ़ी है, इस बात में इस कोई इनकार नहीं किया जा सकता। क्योंकि सामजिक दूरी का नियम हमें बाहर के अन्जान लोगों का साथ या कहीं बाहर जाते समय पालन करना है, अपने घर में तो हम अपने परिवार से सदस्यों के साथ पूर्ण रूप से घुलमिल सकते हैं।

कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन हुआ और लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों में कैद होकर रह गए। जब लोग घरों में कैद हो गए तो अक्सर भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं था कि वह फुर्सत के चंद पल अपने परिवार जनों के साथ बिता सकें। लॉकडाउन ने सभी लोगों को यह अवसर दे दिया कि वह अपने परिवार के साथ भरपूर समय बताएं, ताकि वे एक दूसरे को समझें।

लॉकडाउन के कारण लोग जब अपने घरों में कैद होकर रह गए तो उन लोगों के बीच पारिवारिक एकजुटता बढ़ी और आत्मीय संबंध भी मजबूत हुए। इस सामाजिक दूरी के प्रहसन ने लोगों की पारिवारिक एकता को बढ़ा दिया है, क्योंकि जिनके साथ हम अपनी व्यास्तता के कारण समय नही बिता पाते थे, उनके साथ हमें अब भरपूर समय बिताने को मिला है, तो हम अपने परिवार के सदस्यों के बीच आपसी बॉन्डिंग बढ़ी है।

हमें अपने कुछ छूटे हुये शौकों को पूरा करने का अवसर मिला। परिवार में आपस में मिलजुल कर काम करने का अवसर मिला। हमें घर के ऐसे काम भी करने पड़ गये जो हमने पहले कभी नही किये तो हमें उस काम में आने वाली परेशानियों का पता चला कि हमारे परिजन कितनी तकलीफ उठाकर  वो काम करते हैं। इस परिवार के सदस्यों के बीच आत्मीयता और स्नेह बढ़ा ही है, जिसने पारिवारिक एकजुटता को बढ़ाने का ही काम किया है।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

आप अपने किसी प्रिय को जो इस लॉकडाउन के कारण आपसे दूर हैं, उनका हालचाल और स्वास्थ्य जानने के लिए उन्हें एक पत्र लिखिए।

https://brainly.in/question/17802503

═══════════════════════════════════════════

ख. निम्नलिखित विषय पर 120 शब्दों में एक पत्र (अनौपचारिक) लिखिए

कोरोना महामारी (Pandemic) को लेकर हुए अपने समस्त अनुभव, अपने मित्र/सहेली से, एक पत्र के माध्यम से साझा(share) कीजिए।पत्र में इस महामारी से बचने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और इसे रोकने के उपायों की भी चर्चा कीजिए।

2कोरोना के कारन आप अपने घर में ही रह रहे हैं इस दौरान आपने घर में रहकर क्या-क्या सीखा उसका वर्णन करते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए।

https://brainly.in/question/16454498

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions