Hindi, asked by kotakmatra4, 2 months ago

निबंध
विषय क्रिकेट बनाम हॉकी

Answers

Answered by itsesarthak
2

यदि सचिन क्रिकेट के भगवान हैं, तो क्रिकेट निश्चित रूप से भारत का राष्ट्रीय धर्म है। देश के बहुत से लोग बेहतरीन खिलाड़ी नहीं बन पाए, लेकिन बिहार में क्रिकेट के भगवान सचिन का क्रिकेट आइकन के रूप में मंदिर बनवाया गया है और उस मंदिर के केंद्र में उनकी प्रतिमा स्थापित की गई है। क्रिकेट एक उच्च दाँवों का खेल और एक औपनिवेशिक विरासत है, जो भारत को बड़े पैमाने पर अंगीकार करने पर जोर देता है। देश का प्रत्येक बच्चा एक महत्वाकांक्षी क्रिकेटर है, इसलिए यह कोई जरूरी नहीं है कि अंतर्राष्ट्रीय टीम में केवल 11 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ही खेल सकते हैं। जब भी कोई नया खिलाड़ी टीम में शामिल होता है, तो उसके कमाई का स्तर बढ़ना सुनिश्चित हो जाता है, क्योंकि उनके टीम में शामिल होते ही उनके बहुत से प्रशंसक बन जाते हैं तथा वह इनाम के तौर पर स्पोर्ट्स कारों और अपार्टमेंटों को प्राप्त करते हैं। देश के क्रिकेट सितारे प्रभावशाली और समाज का उत्कृष्ट हिस्सा हैं तथा उनमें से कई सुंदर और प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों के साथ विवाह करने में भी सफल रहे हैं। यह प्रत्येक युवक का भविष्य के लिए देखा गया सपना होता है। लेकिन क्या देश में इतना राष्ट्रीय जुनून अन्य खेलों के प्रति भी देखने को मिलता है? यह वह सवाल है, जिसके जवाब की प्रतीक्षा देश दशकों से कर रहा है।

आईपीएल में प्रवेश

अधिकांश लोग आईसीसी के पूर्व अध्यक्ष श्री जगमोहन डालमिया को क्रिकेट में भारी मात्रा में पैसा कमाने का श्रेय देते हैं। हालांकि, उनकी मृत्यु से बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड) की संपत्ति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। वर्ष 2013 में, बीसीसीआई की प्रत्येक वर्ष लगभग 50 मिलियन अमरीकी डालर के लाभ के साथ दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के रूप में गणना की गई थी। वर्ष 2008 में, भारत में एक पेशेवर क्रिकेट (ट्वेंटी 20) लीग ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की स्थापना करके, क्रिकेट को एक ऊँचे स्तर तक ले जाने वाले उत्प्रेरक के रूप में कार्य किया है। वर्ष 2014 तक, आईपीएल के ब्राँड वैल्यू का आँकड़ा 7.2 अरब अमरीकी डालर आँका गया था। इस तरह के पैसे से संबंधित सभी विज्ञापन राजस्व और दिखावे से संबंधित हैं। ऐसे देश में जहाँ क्रिकेट धुन पहले से ही एक महामारी की तरह फैली हुई है, वहाँ आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट टीम को कई टीमों में विभाजित करके, इसे एक महान जुनून में बदल दिया है। हालांकि, यह अन्य खेलों के विकास के लिए अत्यंत हानिकारक बन गया है। प्रायोजक अक्सर दूसरे खेलों की प्रतिभा को उभारने की बजाय सिर्फ क्रिकेट खिलाड़ियों की तरफ अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं और क्रिकेट बोर्डों को अधिक प्राथमिकता दिलाने की माँग करते हैं।

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है?

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है? अगर आपको लग रहा है कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है, तो आप एक बार फिर से विचार कर सकते हैं। हालांकि हम में से अधिकतर लोगों ने अपनी पाठ्य-पुस्तकों में पढ़ा है, जिसमें लिखा था कि हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। लेकिन युवा मामलों के मंत्रालय और खेल मंत्रालय ने इस विषय पर एक अलग विचार प्रस्तुत किया है। वर्ष 2012 में, एक 10 वर्षीय बालिका ऐश्वर्या पाराशर आरटीआई (सूचना के अधिकार) के लिए प्रसिद्ध हुई थीं। उसमें भारत के राष्ट्रीय खेल के बारे में पूछ-ताछ का एक सरल रूप भी था। जिसका उत्तर देते हुए युवा मामलों और खेल मंत्रालय ने कहा है कि भारत का कोई राष्ट्रीय खेल नहीं है, क्योंकि किसी भी खेल पर भारत के हस्ताक्षर सूचित नहीं किए गए हैं। इस जवाब ने सुश्री पाराशर और देश के बाकी हिस्सों के लोगों को चौंका दिया था।

अधिकतर अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भारत की राष्ट्रीय हॉकी टीम गर्व और सामर्थ्य से परिपूर्ण नजर आती है। यदि क्रिकेट हमारी प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ाता है, तो हॉकी एक ऐसा खेल है, जो राष्ट्रवाद की भावना को उजागर करता है। यह भावना चक दे जैसी फिल्मों की वजह से नहीं जाग्रत होती है, बल्कि इस तथ्य का कारण यह है कि भारत को 9 ओलंपिक स्वर्ण पदकों में से 8 पदक भारत की हॉकी टीम की बदौलत प्राप्त हुए हैं। हमारी राष्ट्रीय हॉकी टीम ने ओलंपिक खेलों में हमें एक रजत और दो काँस्य पदक भी अर्जित कराए हैं। यदि हॉकी वर्तमान में भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है, तो क्या यह समय नहीं है कि सरकार इसे राष्ट्रीय खेल के रूप में घोषित करने के लिए ठोस कदम उठाए? क्योंकि देश के कई हॉकी खिलाड़ियों में सुधार लाने के लिए खेल मंत्रालय महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह सुधार हमारे ओलंपियनों का सम्मान करके तथा बिगड़ती टीम की प्रतिभा को प्रोत्साहित कर किया जा सकता है?

ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन

भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। जहाँ प्रतिभा और साहस प्रचुर मात्रा में विद्यमान है। बदकिस्मती यह है कि भारत के महत्वाकाँक्षी या कुशल खिलाड़ियों की कमी के कारण, हॉकी ओलंपिक खेलों में अपने बेहतर प्रदर्शन को जारी रखने में असमर्थ है। वर्ष 1900 के पेरिस ओलंपिक के बाद से, भारत ने 9 स्वर्ण पदक, 6 रजत पदक और 11 काँस्य पदक जीते हैं। ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में भी यह खेल लगभग 26 पदक हासिल कर चुका है, लेकिन किसी भी शीतकालीन ओलंपिक में यह खेल कोई भी पदक प्राप्त करने में सफल नहीं हो पाया है।

भारतीय हॉकी की तुलना में, दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन ने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में कुल 473 पदक जीते हैं, जिसमें 201 स्वर्ण पदक, 144 रजत पदक और 128 काँस्य पदक शामिल हैं। शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भी जनतावादी गणराज्य चाइना ने 9 स्वर्ण, 18 रजत और 17 काँस्य पदक जीते हैं। क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों पर जोर देने की कमी, चिन्हित असमानता का एक बहुत ही स्पष्ट उदाहरण है। देश के क्रिकेट खेलने वाले युवाओं को टेलीविजन और मीडिया द्वारा काफी उजागर किया जाता है, जिसके लिए टेलीविजन और मीडिया को धन्यवाद। अन्य खेलों का प्रशिक्षण और उनमें भाग लेने के लिए रास्ता ढूँढ़ना भी बहुत कठिन कार्य है।

Answered by anushkasingh5nov2006
2

Answer:

हॉकी एक अच्छा खेल है और आमतौर पर, देश के युवाओं द्वारा खेला जाता है। यह दुनिया भर के अन्य देशों में भी खेला जाता है। यद्यपि, यह भारत का राष्ट्रीय खेल है, क्योंकि भारत इस खेल में बहुत अच्छी जीतों के माध्यम से कई बार गौरवान्वित हुआ है। भारतीय हॉकी के क्षेत्र में लगातार कई सालों तक विश्व विजेता रह चुका है।

Hope it helps u dear....

Similar questions