Chemistry, asked by viki1300, 6 days ago

नाइट्रोजन के विभिन्न ऑक्साइड ओं का संक्षिप्त परिचय दीजिए

Answers

Answered by sonalip1219
5

नाइट्रोजन के विभिन्न ऑक्साइड

स्पष्टीकरण:

नाइट्रोजन ऑक्सीजन के साथ क्रिया करके कई नाइट्रोजन ऑक्साइड बनाती है। यह अपने ऑक्साइडों में +1 से +5 तक विभिन्न ऑक्सीकरण अवस्थाओं को प्रदर्शित करता है।

1. डाइनाइट्रोजन ऑक्साइड  N_{2}O

डाइनाइट्रोजन ऑक्साइड एक रंगहीन गैर-ज्वलनशील गैसीय यौगिक है जिसमें तटस्थ गुण होते हैं। इसे आमतौर पर लाफिंग गैस के नाम से जाना जाता है। उच्च तापमान के तहत अमोनियम नाइट्रेट के अपघटन द्वारा डाइनाइट्रोजन ऑक्साइड तैयार किया जाता है।

2. नाइट्रोजन मोनोऑक्साइड NO

नाइट्रोजन मोनोऑक्साइड एक रंगहीन गैसीय यौगिक है। इसकी बंधन संरचना में एक अयुग्मित इलेक्ट्रॉन शामिल है और यह हेटेरोन्यूक्लियर डायटोमिक अणुओं के वर्ग से संबंधित है।

3. डाइनाइट्रोजन ट्राइऑक्साइड N_{2}O_{3}

डाइनाइट्रोजन ट्राइऑक्साइड एक अम्लीय प्रकृति वाला गहरा नीला ठोस है। यह केवल कम तापमान पर, यानी तरल और ठोस चरणों में ही अलग होता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, संतुलन घटक गैसों के निर्माण का पक्षधर होता है।

4. नाइट्रोजन डाइऑक्साइड NO_{2}

नाइट्रोजन डाइऑक्साइड एक लाल-भूरे रंग की जहरीली गैस है और इसमें एक विशिष्ट तेज, काटने वाली गंध है और यह एक प्रमुख वायु प्रदूषक है। यह प्रकृति में अम्लीय है जिसमें नाइट्रोजन की +4 ऑक्सीकरण अवस्था होती है।

5. डाइनाइट्रोजन टेट्रोक्साइड N_{2}O_{4}

डाइनाइट्रोजन टेट्रोक्साइड नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के साथ संतुलन में मौजूद एक रंगहीन ठोस है। यह एक शक्तिशाली ऑक्सीकारक है और कई रासायनिक यौगिकों के संश्लेषण में अभिकर्मक के रूप में उपयोग किया जाता है।

6. डाइनाइट्रोजन पेंटोक्साइड N_{2}O_{5}

डाइनाइट्रोजन पेंटोक्साइड एक रंगहीन ठोस है जो कमरे के तापमान से थोड़ा ऊपर उठता है। यह एक अस्थिर और संभावित खतरनाक ऑक्सीडाइज़र है और नाइट्रेशन के लिए क्लोरोफॉर्म में घुलने वाले अभिकर्मक के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

Answered by surjeetkumar39204
0

Answer:

नाइट्रोजन के विभिन्न आक्साइड का संक्षिप्त वर्णन कीजिए

Similar questions