Hindi, asked by nyasabhari, 3 months ago

निजी क्षेत्र से क्या आशय है?​

Answers

Answered by btsv92
17

Answer:

निजीकरण व्यवसाय, उद्यम, एजेंसी या सार्वजनिक सेवा के स्वामित्व के सार्वजनिक क्षेत्र (राज्य या सरकार) से निजी क्षेत्र (निजी लाभ के लिए संचालित व्यवसाय) या निजी गैर-लाभ संगठनों के पास स्थानांतरित होने की घटना या प्रक्रिया है। ... शब्द "निजीकरण" का दो असंबंधित लेनदेनों के वर्णन के लिए भी उपयोग किया गया है।

Explanation:

I hope it's helpful for you.

Please mark me brainliest.

Answered by 27swatikumari
0

Answer:

एक अर्थव्यवस्था का वह क्षेत्र जो सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं होता बल्कि निजी व्यक्तियों और व्यवसायों द्वारा नियंत्रित होता है, निजी क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। निजी क्षेत्र में अधिकांश व्यवसाय पैसा बनाने के लक्ष्य से संचालित होते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र अर्थव्यवस्था का वह हिस्सा है जो सरकार द्वारा शासित होता है।

निजी क्षेत्र और उदाहरण क्या है?

कंपनियां या व्यवसाय के मालिक जो ग्राहकों की संतुष्टि और लाभ को अधिकतम करने को प्राथमिकता देते हैं, वे इस क्षेत्र में व्यवसाय करते हैं। अर्थव्यवस्था के विकास के लिए उद्योग जरूरी है। निजी क्षेत्र के व्यवसायों के उदाहरणों में Amazon, YouTube और Apple शामिल हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों का स्वामित्व, नियंत्रण और प्रबंधन सरकार या अन्य राज्य द्वारा संचालित निकाय करते हैं। निजी क्षेत्र के संगठनों का स्वामित्व, नियंत्रण और प्रबंधन व्यक्तियों, समूहों या व्यावसायिक संस्थाओं द्वारा किया जाता है। स्वामित्व।

निजी क्षेत्र में अर्थव्यवस्था में सभी निजी मालिक, लाभकारी व्यवसाय शामिल हैं।

निजी क्षेत्र मुक्त बाजार, पूंजीवादी आधारित समाजों में अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा बनाने की प्रवृत्ति रखता है।

निजी क्षेत्र के व्यवसाय भी सार्वजनिक-निजी भागीदारी नामक व्यवस्था में सरकार द्वारा संचालित एजेंसियों के साथ सहयोग कर सकते हैं।

To learn more about निजी क्षेत्र, refer:

https://brainly.in/question/32283132

#SPJ6

Similar questions