निम्न में से गणित में उपलब्धि कम होने का कारण क्या हो सकता है?
(1) गणित का स्वरूप
(2) व्यक्ति की स्वाभाविक क्षमता
(3) लिंग
(4) सामालिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि
Answers
Answer:
ganit ka svarup (first one)
गणित में उपलब्धि कम होने का कारण (4) सामालिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि हो सकता है |
अतः विकल्प (4) सही है |
गणित शिक्षण की विधियां
- आगमन विधि
- निगमन विधि
- विश्लेषण विधि
- संश्लेषण विधि
- प्रयोगशाला विधि
- अनुसंधान विधि
- समस्या समाधान विधि
- प्रयोजन विधि
- व्याख्यान विधि
- विचार-विमर्श विधि
सभी विधियों के गुण और दोष हैं |
गणित के प्राथमिक पाठ्यक्रम में प्रति चित्रण का परिचय देने का उद्देश्य
- त्रिविम विचार क्षमता को प्रोत्साहन देना
- अनुपातिक विवेचन को प्रोत्साहन देना
प्रारंभिक कक्षाओं में गणित को पढ़ाने के लिए बनाई जाने वाली पाठ योजना का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि विद्यार्थियों को अवसर दें कि वह संकल्पनाओं की संरचना कर सकें |
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"NCF-2005 के अनुसार निम्नलिखित में से क्या प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन शिक्षण का उद्देश्य नहीं होना चाहिए ?
(1) प्राकृतिक, सांस्कृतिक व सामाजिक पर्यावरण के बीच संबंधों को पहचानने व समझने में बच्चों को प्रशिक्षित करना।
(2) पर्यावरणीय समझ के द्वारा बच्चों में सटीक संख्यात्मक कौशलों का विकास करना।
(3) विशेषतः प्राकृतिक पर्यावरण के प्रति बच्चे की जिज्ञासा एवं सृजनात्मकता को बढ़ावा देना ।
(4) अवलोकन, वर्गीकरण. और निष्कर्ष थैनिकालने आदि प्रक्रियाओं के माध्यम से बुनियादी संज्ञानात्मक और गत्यात्मक कौशल प्राप्त करने के लिए खोजबीन से जुड़ी और हाथों से करने वाले कार्यों में बच्चों को संलग्न करना ।
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