Hindi, asked by abinayasri8637, 8 months ago

निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर प्रत्येक लगभग 20 शब्दों में लिखिए- बेटे के क्रिया-कर्म में तूल नहीं किया पतोहू से ही आग दिलाई उसकी। किंतु ज्योंही श्राद्ध की अवधि पूरी हो गई, पतोहू के भाई को बुलाकर उसके साथ कर दिया, यह आदेश देते हुए कि इसकी दूसरी शादी कर देगा। इधर पतोहू रो-रोकर कहती- मैं चली जाऊँगी तो बुढ़ापे में कौन आपके लिए भोजन बनाएगा? बीमार पड़े, तो कौन एक चुल्लू पानी भी देगा ? मैं पैर पड़ती हूँ, मुझे अपने चरणों से अलग नहीं किजिए। लेकिन भगत का निर्णय अटल था। तू जा, नहीं तो मैं ही इस घर को छोड़कर चल दूँगा- यह थी उनकी आखिरी दलील और इस दलील के आगे बेचारी की क्या चलती? क) बालगोबिन भगत द्वारा पुत्र का दाह-संस्कार पतोहू से ही कराने तथा विधवा बहू की दूसरी शादी रचाने के निर्देश में उसकी किस विचारधारा का परिचय मिलता है? ख) भगत की पतोहू उन्हें छोड़कर नहीं जाना चाहती थी। दो कारणों का उल्लेख कीजिए। ग) भगत ने पतोहू के भाई को बुलाकर क्या आदेश दिया?

Answers

Answered by bhatiamona
19

निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर पूछे गए प्रश्न इस प्रकार है :

क) बालगोबिन भगत द्वारा पुत्र का दाह-संस्कार पतोहू से ही कराने तथा विधवा बहू की दूसरी शादी रचाने के निर्देश में उसकी किस विचारधारा का परिचय मिलता है?

उतर :  बालगोबिन भगत द्वारा पुत्र का दाह-संस्कार पतोहू से ही कराने तथा विधवा बहू की दूसरी शादी रचाने के निर्देश में उसकी प्रगतिशील एवं आधुनिक  सोच के बारे में बताता है| इससे पता चलता है की बालगोबिन भगतरूढ़िवादी नहीं थे। बालगाबिन उचित निर्णय लेते थे , वह समाज के पुराने रीति-रिवाज़ को नहीं मानते थे |

ख) भगत की पतोहू उन्हें छोड़कर नहीं जाना चाहती थी। दो कारणों का उल्लेख कीजिए।

उतर :  भगत की पतोहू उन्हें छोड़कर नहीं जाना चाहती थी। वह डर से वो भगत को छोड़कर नहीं जाना चाहती थी और उसी घर में रहकर बालगोबिन भगत की सेवा करना चाहती थी |

ग) भगत ने पतोहू के भाई को बुलाकर क्या आदेश दिया?

उतर :  भगत ने पतोहू के भाई को बुलाकर  अपनी पतोहू को पुनर्विवाह की अनुमति दे दी| उन्होंने अपनी पतोहू के भाई को बुलाकर कहा कि वो उसे यहां से ले जाए और उसकी दूसरी शादी करवा दे।

Answered by rakhikartik2019
2

Explanation:

वैनदक काल मेंनववा के नलए न ींदुओीं में कै से लॉटर चलत थ

Similar questions