Hindi, asked by jassv6740, 8 months ago

निम्नलिखित लेखकों में से किसी एक लेखक का जीवन-परिचय दीजिए एवं उनकी किसी एक रचना का नाम लिखिए—
(1) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(2) पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी
(3) डॉo राजेन्द्र प्रसाद
(4) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(5) डॉo भगवतशरण उपाध्याय
(6) जयप्रकाश भारती
(7) जयशंकर प्रसाद

Answers

Answered by shishir303
3

प्रश्न में दिये गये लेखकों में से एक लेखक..

‘रामधारी सिंह दिनकर’ का जीवन परिचय...

रामधारी सिंह दिनकर भारत की एक प्रसिद्ध साहित्यकार रहे हैं। भारत में उनको राष्ट्रकवि भी माना जाता है। रामधारी सिंह दिनकर का जन्म 23 सितंबर 1960 को बिहार राज्य के मुंगेर जिला में सिमरिया नामक गांव में हुआ था। उनके पिता एक साधारण किसान थे। जब दिनकर जी का जन्म हुआ तो उस समय भारत में अंग्रेजों का शासन था और अग्रेंजों के विरुद्ध स्वतंत्रता आंदोलन होने आरंभ हो गए थे। दिनकर भी राष्ट्रभक्ति की भावना से ओतप्रोत हो गए थे उन्होंने अपनी कविताओं के माध्यम से राष्ट्रभक्ति की भावना को जगाने का प्रयत्न किया था।

रामधारी सिंह दिनकर पर छायावादी युग का स्पष्ट प्रभाव था। रामधारी सिंह दिनकर के पिता का देहावसान बहुत जल्दी हो गया था, जिसके कारण सारे परिवार के भरण-पोषण उनकी माता ने किया था। इस कारण रामधारी सिंह दिनकर ने अपने जीवन में अभावों को नजदीक से देखा था और जीवन की कठिनताओं का उनके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा था।

दिनकर जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव के विद्यालय से प्राप्त की और मेट्रिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद पटना विश्वविद्यालय से 1932 में इतिहास में बीए ऑनर्स की डिग्री हासिल की। 1952 में भारत की प्रथम संसद का निर्माण हुआ था तो रामधारी सिंह दिनकर राज्यसभा के लिए सदस्य चुने गए थे और 12 वर्ष तक संसद सदस्य रहे। वे भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति भी रहे। उन्होंने 1965 से 1971 के बीच 2 वर्षों तक भारत सरकार के हिंदी सलाहकार का कार्य भी किया।

रामधारी सिंह दिनकर ने अनेक पद्य व गद्य का रचना की।

दिनकर जी की कुछ प्रमुख काव्य रचनायें इस प्रकार हैं..

रेणुका (1935) , हुंकार (1938) , रसवन्ती (1939) , द्वंद्वगीत (1940) ,  कुरूक्षेत्र (1946), धूप-छाँह (1947) , रश्मिरथी (1952) , दिल्ली (1954) , नीम के पत्ते (1954) , सूरज का ब्याह (1955) , दिनकर के गीत (1973), रश्मिलोक (1974) ।

दिनकर जी की कुछ प्रमुख गद्य रचनाये इस प्रकार हैं...

मिट्टी की ओर, चित्तौड़ का साका, अर्धनारीश्वर, रेती के फूल, उजली आग, काव्य की भूमिका, वट पीपल, लोक देव नेहरु, हे राम, भारतीय एकता, उजली आग, चेतन की शिला,  दिनकर की डायरी, विवाह की मुसीबतें, आधुनिक बोध।

Similar questions