Social Sciences, asked by yuvrajsingh1232, 10 months ago

निम्नलिखित में किसके अनुसार ‘द्वीपान्तर भारत का आविर्भाव हुआ?
(अ) अग्नि पुराण
(ब) शिव पुराण
(स) रामायण
(द) महाभारत

Answers

Answered by shishir303
0

इस प्रश्न का सही उत्तर होगा विकल्प...

(अ) अग्नि पुराण

जम्बूदीप से अलग ‘द्वीपान्तर भारत’ का आविर्भाव हुआ, इस बात का उल्लेख ‘अग्नि पुराण’ में मिलता है।

अग्नि पुराण में भारतवर्ष को जंबूद्वीप की संज्ञा दी गई है और समुद्र पार के भारतीय प्रदेशों को द्वीपांतर कहा गया है। इन दो भारत खंडों को मिलाकर भारतवर्ष कहा जाता था जो एक दूसरे से समुद्र द्वारा कटे हुए थे। जिसमें द्वीपांतर भारत के 9 द्वीप शामिल थे। इन नौ द्वीपों के नाम इस प्रकार थे इंद्रदीप, कसेरू, ताम्र वर्ण, गभस्तिमन, नागद्वीप, सौम्य, गंधर्व और वरुण

इस प्रकार ये प्राचीन काल में एक बृहत्तर भारत की अवधारणा की पुष्टि करता था।

Answered by dk6060805
1

उत्तर विकल्प एक है

Explanation:

  • अग्नि पुराण, (संस्कृत: अग्नि पुराण, अग्नि पुराण) एक संस्कृत पाठ और हिंदू धर्म के अठारह प्रमुख पुराणों में से एक है।

  • पाठ को विभिन्न रूप से शैव, वैष्णववाद, शक्तिवाद और स्मार्टिज़्म से संबंधित पुराण के रूप में वर्गीकृत किया गया है, लेकिन यह भी एक पाठ के रूप में माना जाता है जो एक विशिष्ट धर्मशास्त्र की ओर झुकाव के बिना उन सभी को कवर करता है।

  • अग्नि पुराण एक मध्ययुगीन युग का विश्वकोश है, जिसमें विविध प्रकार के विषयों को शामिल किया गया है, और कुछ भी और सब कुछ के साथ इसका सौदा है ”, टिप्पणी विद्वान जैसे कि मोरीज़ विंटरनित्ज़ और लूडो रोचर।

  • इस पाठ में शामिल विषयों की श्रेणी में कॉस्मोलॉजी, पौराणिक कथाओं, वंशावली, राजनीति, शिक्षा प्रणाली, प्रतिनियुक्ति, कराधान सिद्धांत, सेना का संगठन, युद्ध के उचित कारणों पर सिद्धांत, मार्शल आर्ट, कूटनीति, स्थानीय कानून, सार्वजनिक परियोजनाओं का निर्माण, जल वितरण शामिल हैं।
  • पेड़ और पौधे, चिकित्सा, डिजाइन और वास्तुकला, रत्न विज्ञान, व्याकरण, मैट्रिक्स, कविता, खाद्य और कृषि, अनुष्ठान, भूगोल और यात्रा गाइड मिथिला (बिहार और पड़ोसी राज्यों), सांस्कृतिक इतिहास, और कई अन्य विषयों के लिए।
Similar questions