Hindi, asked by jhondavid0, 6 months ago

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें । पाठ नेताजी का चश्मा कक्षा 10

क) हालदार साहब की आँखें भर आने का क्या कारण रहा होगा? अपने विचार प्रकट कीजिए ।
ख) कस्बे में घुसने से पहले हालदार साहब के मन में क्या ख्याल आया और क्यों ?
ग) नेताजी की मूर्ति की आँखों पर लगा चश्मा बार-बार क्यों बदल जाता था ?
घ) कैप्टन ने नेता जी की मूर्ति की कमी दूर करने के लिए क्या उपाय किया ?
ड.) सेनानी न होते हुए भी चश्मेवाले को लोग कैप्टन क्यों कहते थे?
सपनों के उत्तर लिखें​

Answers

Answered by snehabaldo2020
3

उत्तर--::

1.हालदार शब की आंखें बार आने का ये करंड तहत की जब उन्होंने सुना कि चमस वाला जो कि नेताजी के चश्मे रोज ब्लडता था वो अब नही रह तो उन्होंने सोचा कि देशभक्ति तो अब मजाक बन कर रहे गयी है वह सोचनीलगे की क्या होगा उस कोम का जो जवान प्यार सब कुक्स देश पर लूटने वालों पर हंसते हैं।

2. कस्बे में घ्यसने से पहले हालदार शब के मन में खयाल आया कि आज चौरझे पर नही रुकेंगे और मूर्ति की और भी नही देखेंगे क्योंकि नेताजी की कहीं पर चस्मा नही होगा क्योंकि मास्टर बनाना भूल गया और कापरेन मार गया।।

3.नेताजी की मूर्ति की आंखों पर लगा चस्मा बार बार इसलिए बदल जाता था क्योंकि जभी की कप्तान से वैसे ही चश्मे की दरकार करता जैसा नेताजी की आंखों पर है तो वह उसे नेताजी से छमा मागते हुए उनकी आंखों से लेलेता और वहां दूसरा चस्मा ब्यथा देता था।।

4।कैप्टेन ने जब देखा कि नेताजी की मूर्ति पर चस्मा नही है तो वो आहत होगया उसने नेताजी की मूर्ति की कमी दूर करने के लिए अपनी दुकान से उनकी मूर्ति पर हासम बिठा दिया।।

5.सेनानी न होते हुए भी लोग चमसेवाले को कैप्टेन इसलिए बोलते थे क्योंकि वो गांधी टोपी लगता था और नेताजी की आंखों पर कहा बदलता रहता था ताकि उन्हें देखने में असुविधा न हो।।

(Hope it helps!!

Thanks!)))

जय हिंद!!!

Similar questions