History, asked by maahira17, 11 months ago

निम्नलिखित पर एक लघु निबंध लिखिए :
उन साक्ष्यों की चर्चा कीजिए जो यह दर्शाते हैं कि बंधुत्व और विवाह संबंधी ब्राह्मणीय नियमों का सर्वत्र अनुसरण नहीं होता था।

Answers

Answered by mustafamonimoy3952
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Answer:

Answer is given below

Explanation:

बंधुत्व और विवाह संबंधी नियम ब्राह्मण ग्रंथों में मिलते हैं। इन ग्रंथों के लेखकों का यह विश्वास था कि इन नियमों के निर्धारण में उनका दृष्टिकोण सार्वभौमिक था। इन नियमों का पालन सभी स्थानों पर सभी के द्वारा होना चाहिए परंतु व्यवहार में ऐसा नहीं था। व्यवहार में तो जब इन नियमों की उल्लंघना होने लगी थी तभी तो ब्राह्मण विधि ग्रंथों (जैसे कि मनुस्मृति, नारदस्मृति या अन्य ग्रंथ) की जरूरत महसूस हुई और उनकी रचना की गई। इन ग्रंथों में बंधुत्व व विवाह संबंधी नियमों की उल्लंघना करने वालों के लिए दंड का विधान बताया गया था।

  • भारत एक उपमहाद्वीप है। इसकेविशाल भू-भाग में अनेक क्षेत्रीय विभिन्नताएँ विद्यमान थीं। सामाजिक संबंधों में अनेक जटिलताएँ थीं। संचार केसाधन अविकसित थे। एक स्थान से दूसरे स्थान पर आना-जाना आसान नहीं था। ऐसी परिस्थितियों में ब्राह्मणीय नियम सार्वभौमिक नहीं बन सकते थे। ब्राह्मणीय नियमों के अनुसार चचेरे, मौसेरे व ममेरे आदि भाई-बहनों में रक्त संबंध होने के कारण विवाह वर्जित था। परंतु यह नियम दक्षिण भारत के अनेक समुदायों में प्रचलित नहीं था। उत्तर भारत में भी सर्वत्र रूप से इनका अनुसरण नहीं होता था। आश्वलायन गृहसूत्र में विवाह केआठ प्रकारों के बारे में पता चलता है। स्पष्ट है कि विवाह के नियम एक जैसे नहीं थे। इन विवाहों में से पहले चार विवाहों (ब्रह्म, देव, आर्ष व प्रजापत्य) को ही उत्तम माना गया। उन्हें धर्मानुकूल और आदर्श बताया गया। जबकि असुर, गांधर्व, राक्षस और पैशाच विवाहों को अच्छा नहीं माना गया, परंतु ये प्रचलन में तो थे। यह इस बात का प्रमाण है कि ब्राह्मणीय नियमों से बाहर विवाह प्रथाएँ अस्तित्व में थीं।
Answered by nikitasingh79
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प्राचीन कालीन विभिन्न ग्रंथों के अध्ययन से ऐसे अनेक उदाहरण मिलते हैं जिनमें ब्राह्मणीय नियमों का सर्वत्र अनुसरण नहीं होता था, जैसे -  

  • संस्कृत ग्रंथों में कुल शब्द का प्रयोग परिवार के लिए किया गया है। परिवार एक बड़े समूह का भाग होता है , जिन्हें संबंधी कहा जाता है। संबंधियों को 'जाति समूह' कह सकते हैं । परिवार के रिश्ते 'रक्त संबंधी' तथा 'नैसर्गिक' माने जाते हैं।
  • कुछ समाजों में भाई बहन , चचेरे , मौसेरे इत्यादि को खून के रिश्ते के रूप में स्वीकार किया जाता है, परंतु उन्हें समाज इसे स्वीकार नहीं करते हैं।  
  • पितृवंशिकता के अनुसार , पिता की मृत्यु के पश्चात पुत्र उसे उनके समस्त संसाधनों का अधिकारी होता है। प्राय:
  • राजवंश पितृवंशिकता के नियम का पालन करते थे, परंतु कभी-कभी पुत्र के न होने की स्थिति में एक भाई दूसरे भाई को उत्तराधिकारी बन जाता था।  
  • कुछ परिस्थितियों में बंधु बांधव भी उत्तराधिकारी का दावा करते थे। विशेष परिस्थिति में स्त्रियां भी उत्तराधिकारी बन सकती थी;  जैसे प्रभावती गुप्त।
  • धर्मशास्त्र तथा धर्मसूत्र में विवाह के 8 प्रकार बताए गए हैं ,जिनमें प्रथम चार को उत्तम एवं अंतिम चार को निंदनीय विवाह माना गया है। विवाह के अंतिम चार पद्धतियां संभवतः उन लोगों में प्रचलित थी जो ब्राह्मणीय नियम को स्वीकार नहीं करते थे।
  • ब्राह्मणीय  नियमों के अनुसार, स्त्रियां विवाह के पश्चात अपने पिता के गोत्र को त्याग कर अपने पति के गोत्र को स्वीकार करती थी ,परंतु सातवाहन राजाओं से विवाह करने वाली रानियों के नाम का विश्लेषण करने से पता होता है कि वह गौतम एवं वशिष्ठ गोत्र से उद्भुत थी जो कि उनके पिता का गोत्र था।
  • साक्ष्यों से यह भी पता चलता है कि कुछ रानियां एक ही गोत्र से थी । यह तथ्य बहिर्विवाह पद्धति के नियमों के विरुद्ध था। दक्षिण भारत के कई समुदायों में अंतर्विवाह पद्धति अर्थात अपने बंधुओं में विवाह संबंध प्रचलित था।
  • शास्त्रों में अंतर वर्ण विवाह को वर्जित माना गया है, जबकि महाभारत के विभिन्न पात्र जैसे - भीम ने हिंडिबा से तथा श्रीकृष्ण ने जांबवती से विवाह किया।  
  • धर्म शास्त्रों में मनुष्य के लिए विभिन्न प्रकार की मर्यादाओं का भी वर्णन मिलता है ,किंतु महाभारत में कई ऐसी घटनाओं की जानकारी मिलती है जिन्हें व्यक्ति अपनी मर्यादा से परे जाकर कार्य करते हैं।

इस प्रकार उपरोक्त विश्लेषण से स्पष्ट है कि ब्राह्मणीय नियमों को सर्वत्र स्वीकार नहीं किया जाता था।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

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