Social Sciences, asked by BrainlyHelper, 10 months ago

निम्नलिखित स्थितियों में अल्पसंख्यक कौन हैं? इन स्थितियों में अल्पसंख्यकों के विचारों का सम्मान करना क्यों महत्त्वपूर्ण है। इसका एक-एक कारण बताइए। (क) एक स्कूल में 30 शिक्षक हैं और उनमें से 20 पुरुष हैं। (ख) एक शहर में 5 प्रतिशत लोग बौद्ध धर्म को मानते हैं। (ग) एक कारखाने के भोजनालय में 80 प्रतिशत कर्मचारी शाकाहारी हैं। (घ) 50 विद्यार्थियों की कक्षा में 40 विद्यार्थी संपन्न परिवारों से हैं।

Answers

Answered by nikitasingh79
27

Answer with Explanation:

(क) एक स्कूल में 30 शिक्षक हैं और उनमें से 20 पुरुष हैं।

उत्तर : एक स्कूल में 30 अध्यापक है । इनमें महिला अध्यापक अल्पसंख्यक है। पुरुष अध्यापकों को महिला अध्यापकों के विचार एवं इच्छाओं का आदर करना चाहिए , क्योंकि संविधान के अनुसार पुरुष एवं महिला दोनों समान है।  

(ख) एक शहर में 5 प्रतिशत लोग बौद्ध धर्म को मानते हैं।  

उत्तर : शहर में बौद्ध धर्म को मानने वाले अल्पसंख्यक है। अतः बहुमत को बौद्ध धर्म को मानने वालों के विचारों एवं धर्मों का सम्मान करना चाहिए।  

(ग) एक कारखाने के भोजनालय में 80 प्रतिशत कर्मचारी शाकाहारी हैं।

उत्तर : एक कारखाने के भोजनालय में मांसाहारी अल्पसंख्यक है । अतः शाकाहारियों को जो कि बहुमत में है , मांसाहारी के विचारों का आदर करना चाहिए।  

(घ) 50 विद्यार्थियों की कक्षा में 40 विद्यार्थी संपन्न परिवारों से हैं।

उत्तर : एक कक्षा में 50 कारखाने में से 10 छात्र समृद्ध परिवार से नहीं है वे अल्पसंख्यक है। अतः बहुमत को चाहिए कि वे अल्पसंख्यक छात्रों के विचारों का आदर करें, ताकि वे अपने आप को हीन न समझे।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

अगर निर्वाचित प्रतिनिधियों की शक्ति पर कोई अंकुश न होता तो क्या होता?

https://brainly.in/question/11143289

नीचे दिए गए बाएँ कॉलम में भारतीय संविधान के मुख्य आयामों की सूची दी गई है। दूसरे कॉलम में प्रत्येक आयाम् के सामने दो वाक्यों में लिखिए कि आपकी राय में यह आयाम क्यों महत्त्वपूर्ण है

मुख्य आयाम महत्व संघवाद

शक्तियों का बँटवारा मौलिक अधिकार

संसदीय शासन पद्धति

https://brainly.in/question/11143291

Answered by manjubaladalabehera
6

Explanation:

अल्फा व्यास के यही मूल कारण है कि हम अगर किसी के व्यक्ति की अगर दाढ़ी मूछ काट दे तो सोशल साइंस डिस्टेंसिंग के एक की प्रवृत्ति हो सकती है तो इसका आंसर है इस सोशल साइंस में अगर और दिव्या से कोई अस्तित्व लोग इसी वक्त के साथ कुछ अलग करें तो हमारी एक बड़ी सी दुश्चिंता की कारण होगी तो इसी कारण के अनुसार हमें यह काम करना है

Similar questions