Hindi, asked by galasuchi5, 4 months ago

• निम्नलिखित शब्दों के आधार पर कहानी लिखिए :

आत्माराम नाम का खेतिहर मजदूर - दयनीय आर्थिक हालत - गाँव में एक साधु का आना - आत्माराम का साधु से कमाई का उपाय पूछना - साधु का मिट्टी देना – उससे खिलौने बनाने के लिए कहना - आत्माराम को अच्छी आय - कागज से भी अनेक वस्त

बनाना - अच्छी कमाई होना।



PLEASE ANSWER ME FAST THEN I WILL MARK YOU AS A BRILLIANT....
STD 10 CHAPTER NO 3 - श्रम साधना
IN HINDI

Answers

Answered by tiwariakdi
2

Answer:

कहानी लेखन लेखन की उस पद्धति को संदर्भित करता है जिसमें लेखक घटनाओं की एक श्रृंखला का वर्णन करता है जिससे समस्या उत्पन्न हुई है, उसी की प्रगति और अंतिम परिणाम जिसने कहानी में पात्रों की वर्तमान स्थिति को जन्म दिया है।

Explanation:

एक बार आत्माराम नाम का एक किसान था। उनका जन्म ढोलकपुर नाम के गाँव में एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता उन्हें कोई शिक्षा प्रदान करने में सक्षम नहीं थे, लेकिन वे आत्माराम को बहुत दृढ़ विश्वास और प्रार्थना के प्रति दृढ़ समर्पण पैदा करते हैं। आत्माराम बहुत कम उम्र से दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करते हैं। वह बहुत उदार था। जिस तरह से उन्होंने अपनी फ्रेमिंग प्रथाओं को आगे बढ़ाया, उसमें वे बहुत मेहनती और सावधानीपूर्वक थे, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं हुआ। वह बिखर गया था।

हालांकि वह रोजाना काम पर जाता है। एक बार उनके गांव में एक संत आए। आत्माराम संत के पास जाते हैं और उनसे अपनी आय बढ़ाने के लिए कुछ मंत्र पूछते हैं। साधु ने उनसे कहा कि उनका कोई मंत्र ऐसा नहीं है जिससे आपकी आय में वृद्धि हो सके, इसके बजाय आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। यह कहकर संत ने उसे थोड़ी मिट्टी दे दी और उससे कुछ बनाने को कहा। आत्माराम फिर उसमें से कई तरह के खिलौने बनाते हैं, संत फिर उससे उन खिलौनों को बेचने के लिए कहते हैं। उन खिलौनों को बेचने के बाद उन्हें अच्छी खासी रकम मिलती है।

फिर आत्माराम ने मिट्टी से तरह-तरह के खिलौने बनाना और उन्हें बेचना शुरू किया। उसकी आमदनी बढ़ने लगी और उसकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर हो गई।

कहानी का नैतिक: कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है।

#SPJ1

learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/24225860

Similar questions
Math, 4 months ago