Hindi, asked by Harishankhar4403, 9 months ago

"निराला"का तुक मिलाते शब्द क्या हैं?

Answers

Answered by crkavya123
0

Answer:

विराला ही निराला का तुक मिलाते शब्द है.

Explanation:

सूर्यकांत त्रिपाठी "निराला" (21 फरवरी 1897 - 15 अक्टूबर 1961) एक भारतीय कवि, उपन्यासकार, निबंधकार और कहानी-लेखक थे जिन्होंने हिंदी में लिखा था। वह एक कलाकार भी थे, जिन्होंने कई समकालीन रेखाचित्र बनाए।

त्रिपाठी का जन्म 21 फरवरी 1897 को बंगाल के मेदिनीपुर में हुआ था। निराला के पिता पंडित रामसहाय त्रिपाठी एक सरकारी नौकर थे और एक अत्याचारी व्यक्ति थे। जब वह बहुत छोटे थे तब उनकी माँ की मृत्यु हो गई। निराला की शिक्षा बंगाली माध्यम में महिषादल राज हाई स्कूल, महिषादल, पुरबा मेदिनीपुर में हुई थी।इसके बाद, वह लखनऊ चले गए और वहां से उन्नाव जिले के गढ़कोला गांव चले गए, जहां उनके पिता मूल रूप से थे। [1] बड़े होकर, उन्होंने रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद और रवींद्रनाथ टैगोर जैसे व्यक्तित्वों से प्रेरणा प्राप्त की।

20 साल की उम्र में शादी के बाद, निराला ने अपनी पत्नी मनोहरा देवी के आग्रह पर हिंदी सीखी। जल्द ही, उन्होंने बंगाली के बजाय हिंदी में कविताएँ लिखना शुरू कर दिया। खराब बचपन के बाद, निराला ने अपनी पत्नी के साथ कुछ अच्छे वर्ष बिताए। लेकिन यह चरण अल्पकालिक था क्योंकि जब वह 22 वर्ष के थे तब उनकी पत्नी की मृत्यु हो गई, और बाद में उनकी बेटी (जो एक विधवा थी) की भी मृत्यु हो गई। 1918 के स्पेनिश फ्लू इन्फ्लुएंजा के प्रकोप में निराला ने अपनी पत्नी और बेटी सहित अपने आधे परिवार को खो दिया था।

उनका अधिकांश जीवन कुछ हद तक बोहेमियन परंपरा में बीता। उन्होंने समाज में सामाजिक अन्याय और शोषण के खिलाफ दृढ़ता से लिखा। चूँकि वह कमोबेश एक विद्रोही था, रूप और सामग्री दोनों में, स्वीकृति आसानी से नहीं मिली। उन्हें जो कुछ मिला वह उपहास और उपहास था। हो सकता है कि बाद के जीवन में इन सभी ने उन्हें सिज़ोफ्रेनिया का शिकार बनाने में भूमिका निभाई हो और उन्हें रांची के केंद्रीय मनश्चिकित्सा संस्थान में भर्ती कराया गया था।

और अधिक जानें

brainly.in/question/15082380

brainly.in/question/15082379

#SPJ2

Similar questions