Hindi, asked by anshika9663, 10 months ago

नारी शिक्षा पर अनुचेद

Answers

Answered by naira8534
9

Explanation:

प्रस्तावना:

शिक्षा मनुष्य को मानवता का सच्चा स्वरूप प्रदान करती है । शिक्षा के बिना मनुष्य पशवत है । शास्त्रो में कहा है ‘विद्या विहीन: पशु:’ अर्थात विद्या या शिक्षा से विहीन मनुष्य पशु है । इसलिये प्रत्येक मानव के लिये शिक्षा प्राप्त करना अनिवार्य है । किसी समाज की सभ्यता व प्रगति को शिक्षा के द्वारा ही मापा जाता है ।

नर व नारी दोनों मिलकर-समाज का निर्माण करते हैं । नारी के बिना नर समाज अपूर्ण है । नर को शिक्षित कर नारी को पशुवत बनाना भयकर पशुता है । इसलिए किसी भी समाज के सर्वागीण विकास के लिए नारी शिक्षा आवश्यक है । नारी नर की प्रथम शिक्षिका व गुरु है । अपनी प्रथम शिक्षिका को ही अशिक्षित रखना घोर अज्ञानता व निपट पिछड़ेपन की निशानी है ।

प्राचीन परम्परा:

हमारे शास्त्रो में कहा है जहाँ नारियों पूजी जाती है अर्थात् सम्मानित की जाती है, वहाँ देवताओ व समृद्धि का वास होता है । इसलिए हमारे यहाँ नारियों का सम्मान करना प्राचीन परम्परा है । हम माता का नाम पिता से भी पहले लेते है । माता को स्वर्ग से बढ़कर बताया गया है । नारी, नर की सहभागिनी है ।

इसलिए प्राचीन परम्परा में हर प्रकार के कर्मकाण्ड में नारी की सहभागिता अनिवार्य थी । कोई भी कार्य नारी के बिना सम्पन्न नहीं माना जाता था । इसीलिए नारी को अर्द्धागिनी कहा गया । इसका तात्पर्य यह है कि नर, नारी के बिना अपूर्ण है ।

नारी पुरुष का आधा अंग है । नर-नारी मिल कर ही पूर्णाग माने जायेगे । इसलिये प्राचीन काल में नारियों को शिक्षा देने का भी विधान था । प्राचीन काल में अनेक विदुषी नारिया भारत में पैदा हुई ।

नारी शिक्षा का पतन:

भारत कई वर्षो तक पराधीन रहा । विदेशी शासकों ने यहाँ की शिक्षा व सस्कृति को झकझोर दिया । उसका प्रत्यक्ष प्रभाव नारी शिक्षा पर पड़ा । विदेशी शासको द्वारा नारियो का शोषण होने लगा । जिसके दुष्परिणाम स्वरूप बाल विवाह का जन्म हुआ । भारतीय लोग कन्या को पढ़ाने की अपेक्षा जल्दी शादी करने में रुचि लेने लगे । इसलिए नारी शिक्षा समाप्तप्राय हो गयी ।

वर्तमान समय:

आधुनिक युग विकास व विज्ञान का युग है । भारत में आज भी नारी शिक्षा में लोगों की रुचि नही रह गयी हुँ । ग्रामीण क्षेत्रों में तो पूर्ण नारी समाज अशिक्षित है । बचपन से ही भारतीय परिवारो में लड़कियों से घर का काम काज लिया जाता है और लड़को को स्कूल भेजा जाता है ।

इस पुरुष प्रधान समाज में नारी आज भी अशिक्षित है । लड़कियों को पर्दे में रखना व उन्हे अधिक लज्जालू बनाना भी नारी अशिक्षा का कारण है । इसी कारण से लड़कियों दूर के विद्यालयो में पढ़ने नहीं जा सकती हैं । नारियों के लिये शिक्षा उपलब्ध न होने से भी आज की नारी अशिक्षित रह गयी है ।

नारी शिक्षा के उपाय:

आधुनिक युग में प्रत्येक लड़के या लडकी को समान समझना चाहिये । इसीलिए प्रत्येक भारतीय को मानसिक रूप से तैयार होना चाहिये । लड़की को बचपन से ही पुरुष की तरह प्रत्येक कार्यो में भाग लेने का मौका देना चाहिये जिससे शिक्षा सस्थायों में जाने के लिए उनकी झिझक दूर हो जाये ।

लड़कियों के लिये अलग शिक्षा सस्थाओं का प्रबन्ध होना चाहिये । इसलिए हर गाँव व मुहल्लों में कन्या विद्यालयों का निर्माण किया जाये । समाज में नारी शिक्षा के महत्त्व को अधिक प्रचारित किया जाए ।

नारी शिक्षा का महत्त्व:

प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षित होना चाहिये, परन्तु नारी का शिक्षित होना, पुरुष से भी अधिक महत्त्वपूण है । नारी शिक्षा का महत्त्व केवल आजीविका के लिये ही नहीं है, आपितु जीवन के हर क्षेत्र में नारी का शिक्षित होना अत्यन्त अनिवार्य है ।

शिक्षित नारी अपनी सतान को बाल्यकाल से ही प्रगति की ओर ले जाने में सक्ष्म है । एक ग्रहणी के रूप में नारी घर का कुशल सचालन करने में समर्थ होती है । एक पुरुष की सहभागिनी होने के नाते शिक्षित नारी एक योग्य व दूरदर्शी सलाहकार होती है ।

इसलिए शिक्षित नारी आजीविका भी जुटा सकती है और जीवन के हर क्षेत्र में पुरुष की योग्य सहायिका सिद्ध होती है । शिक्षित नारी एक सभ्य समाज का द्योतक है । आज की नारी हर क्षेत्र मे भाग लेकर पुरुष से भी आगे पहुँच रही है ।

उपसंहार:

नारी शिक्षा को बढावा देने के लिये स्वयं नारियो को भी त्याग करना चाहिये । अधिकतर माताएँ अपनी पुत्रियो की अपेक्षा पुत्रो को ही प्राथमिकता देती है । फलत पुत्रियाँ हतोत्सहित हो जाती है । इसलिए जब तक हम मानसिक रूप से स्वयं को इस योग्य न बना ले कि लड़का लड़की समान हो तब तक नारी शिक्षा का प्रसार हुत गति से नहीं हो सकता है ।

Similar questions