Social Sciences, asked by jankipatelkg, 5 hours ago

नारीवाद की संकल्पना पर अपने विचार उदाहरण सहित विस्तारपूर्वक समझाइए​

Answers

Answered by Uditapatagar
1

Answer:

नारीवाद, राजनैतिक आन्दोलनों, विचारधाराओं और सामाजिक आंदोलनों की एक श्रेणी है, जो राजनीतिक, आर्थिक, व्यक्तिगत, सामाजिक और लैंगिक समानता को परिभाषित करने, स्थापित करने और प्राप्त करने के एक लक्ष्य को साझा करते हैं। इसमें महिलाओं के लिए पुरुषों के समान शैक्षिक और पेशेवर अवसर स्थापित करना शामिल है।

Answered by ridhimakh1219
0

नारीवाद

स्पष्टीकरण:

  • नारीवाद की अवधारणा को लैंगिक समानता और पुरुषों और महिलाओं के लिए समान अधिकारों को बढ़ावा देने, सिद्धांत या क्रिया के माध्यम से इन चिंताओं की अभिव्यक्ति, और व्यक्तियों की उनके जैविक या यौन विशेषताओं के बजाय समाज में उनके योगदान के महत्व के रूप में परिभाषित किया गया था। या भूमिकाएँ।
  • "नारीवादी होने का मतलब है कि आप सभी लोगों की समानता के लिए लड़ते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपका नारीवाद परस्पर विरोधी हो; इसे लोगों को उनके लिंग, नस्ल, सामाजिक आर्थिक स्थिति, क्षमता या यौन अभिविन्यास के आधार पर बाहर नहीं करना चाहिए। नारीवाद लोगों को दुनिया को वैसा नहीं देखने की अनुमति देता है जैसा वह है, लेकिन यह कैसे हो सकता है।
  • नारीवाद को लिंगों की सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक समानता में विश्वास के रूप में परिभाषित किया गया है। नारीवाद का लक्ष्य महिलाओं द्वारा दैनिक आधार पर सामना की जाने वाली प्रणालीगत असमानताओं को चुनौती देना है।

Similar questions