Hindi, asked by poojanking2005, 3 months ago

नेताजी का चश्मा‘ पाठ में मूर्ति बनने में होने वाली देरी के लिए कौन उत्तरदायी है और क्यों?​

Answers

Answered by shishir303
2

O  नेताजी का चश्मा‘ पाठ में मूर्ति बनने में होने वाली देरी के लिए कौन उत्तरदायी है और क्यों?​

► नेताजी की मूर्ति में बनने में लगने वाली देरी के लिए स्थानीय नगरपालिका प्रशासन और उसके अधिकारी जिम्मेदार हो सकते हैं, क्योंकि उन्होंने ही नेता जी की मूर्ति बनाने के लिए कारीगर चुनने का निर्णय लिया था। उन्होंने नेता जी की मूर्ति बनाने के लिए स्थानीय कलाकार को जिम्मेदारी सौंप दी, जो बहुत निपुण कलाकार नहीं था। उन्होंने स्थानीय स्कूल के ड्राइंग मास्टर मोतीलाल को यह काम दे दिया। मास्टर मोतीलाल ने आनन-फानन में जल्दबाजी में नेता जी की मूर्ति तैयार की, जिस कारण नेता जी की मूर्ति बनाने में कई कमियां रह गई, इसके साथ ही देर से तैयार हुई वो अलग।

इसलिए नेता जी की मूर्ति बनने में होने वाली देरी और उसमें आने वाली कमी के लिए नगर पालिका के अधिकारी सबसे अधिक जिम्मेदार थे और उसके बाद मास्टर मोतीलाल की भी इस विषय में जिम्मेदारी बनती है, कि उन्होंने अपना काम तत्परता से नही किया।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○  

नेताजी का चश्मा’ इस पाठ से संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼  

नेता जी का परिचय देते हुए बताइए कि चौराहे पर उनकी मूर्ति लगाने का क्या उद्देश्य राहु का क्या उस उद्देश्य में सफलता प्राप्त हुई।

https://brainly.in/question/24875748  

..........................................................................................................................................  

हम देश के लिए किस प्रकार अपना योगदान दे सकते हैं? "नेताजी का चश्मा'  

पाठ के आधार पर बताइए।  

https://brainly.in/question/31462461  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○  

Similar questions