Business Studies, asked by annub2121, 1 month ago

नेता के पास सत्ता होती है?
a) औपचारिक
b) अनोपचारिक
c) सरकारी
d) निजी​

Answers

Answered by rohitbrahman161819
4

Answer:

b) अनोपचारिक correct answer

Answered by ruchibs1810
0

Answer:

स्पष्ट रूप से एक नेता के पास औपचारिक और अनौपचारिक दोनों तरीकों से शक्ति हो सकती है। इसलिए सही उत्तर विकल्प a) औपचारिक और b) अनौपचारिक दोनों हैं

Explanation:

सौभाग्य से यह संदर्भ और नेता के प्रकार पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर, एक नेता के पास औपचारिक और अनौपचारिक दोनों तरीकों से शक्ति हो सकती है।

a) औपचारिक शक्ति वह शक्ति है जो किसी संगठन या संस्था द्वारा किसी व्यक्ति को दी जाती है, जैसे किसी कंपनी के लिए निर्णय लेने के लिए सीईओ की शक्ति। इस प्रकार की शक्ति अक्सर औपचारिक नेतृत्व की भूमिकाओं से जुड़ी होती है।

c) आधिकारिक शक्ति औपचारिक शक्ति के समान है, लेकिन विशेष रूप से उस शक्ति को संदर्भित करती है जो सरकार या अन्य आधिकारिक निकाय द्वारा प्रदान की जाती है।

b) दूसरी ओर, अनौपचारिक शक्ति वह शक्ति है जो किसी संगठन या संस्था द्वारा प्रदान नहीं की जाती है, बल्कि व्यक्तिगत संबंधों और सामाजिक प्रभाव से उत्पन्न होती है। इस प्रकार की शक्ति किसी के भी पास हो सकती है, चाहे उनकी औपचारिक स्थिति कुछ भी हो।

घ) निजी शक्ति एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग आमतौर पर नेतृत्व की चर्चा में नहीं किया जाता है, लेकिन यह व्यक्तियों द्वारा उनके व्यक्तिगत जीवन में, जैसे कि उनके परिवारों या सामाजिक मंडलों में, धारण की गई शक्ति को संदर्भित कर सकता है।

तो, आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए, एक नेता के पास औपचारिक और अनौपचारिक दोनों तरीकों से शक्ति हो सकती है।

Learn more about a good leader: https://brainly.in/question/236805

Learn more about power: https://brainly.in/question/7007759

#SPJ3

Similar questions