CBSE BOARD X, asked by gunleenkour123, 6 months ago

naari Sikhsa ka hathiyar essay​

Answers

Answered by sonibharti78700
0

Explanation:

देश को पूरी तरह से विकसित करने के लिए नारी शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। यह पूरी तरह से एक मरीज को ठीक करने और स्वास्थ्य को वापस प्रदान करने के लिए एक प्रभावी दवा की तरह है। महिला शिक्षा भारत के लिए सामाजिक और आर्थिक रूप से विकसित होने का एक बड़ा अवसर है।

शिक्षित महिलाएँ वे हथियार हैं जो घर और पेशेवर क्षेत्रों में अपने योगदान के माध्यम से भारतीय समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। वे देश के साथ-साथ समाज में भी बेहतर अर्थव्यवस्था का कारण हैं। एक शिक्षित महिला में अपने घर और पेशेवर जीवन को संभालने की क्षमता होती है। वे भारत की जनसंख्या को नियंत्रित करने में प्रभावी योगदान दे सकते हैं क्योंकि वे अशिक्षित महिला की तुलना में बाद की उम्र में शादी करना चाहेंगे

Answered by alkat4534
0

Explanation:

प्राचीन भारत में महिलाओं की शिक्षा काफी अच्छी थी, लेकिन मध्य युग में महिलाओं के खिलाफ कई प्रतिबंधों के कारण यह खराब हो गई थी। हालांकि, फिर से यह दिन-ब-दिन बेहतर और बेहतर होता जा रही है क्योंकि भारत में आधुनिक लोग समझते हैं कि महिलाओं के विकास और विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है।

यह बहुत सच है कि दोनों लिंगों के समान विकास से देश के हर क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास बढ़ेगा। महिलाओं को पुरुषों की तरह शिक्षा में समान अवसर दिया जाना चाहिए और उन्हें किसी भी विकास गतिविधियों से अलग नहीं किया जाना चाहिए।

महिलाएं देश की लगभग आधी आबादी को कवर करती हैं इसका मतलब है कि अगर महिलाएं अशिक्षित हैं तो आधा देश अशिक्षित है जो गरीब सामाजिक-आर्थिक स्थिति लाता है। महिला शिक्षा के माध्यम से भारत में सामाजिक और आर्थिक विकास तेजी से होगा। पूरे देश में महिला शिक्षा के महत्व को बढ़ाने और सुधार करने के लिए, देशव्यापी राष्ट्रीय प्रचार और जागरूकता कार्यक्रम बहुत आवश्यक हैं। एक शिक्षित महिला अपने पूरे परिवार और इस तरह पूरे देश को शिक्षित कर सकती है।

Similar questions