Hindi, asked by akashchavan2484, 7 months ago

Nadi Ki Atmakatha in Hindi​

Answers

Answered by genius9414
39

Answer:

नदी की आत्मकथा :-

मैं पहाड़ों में पैदा हुए नीर का एक स्रोत हूं। मेरी उत्पत्ति पहाड़ों में बर्फ पिघलने से हुई है। प्रकृति ने मुझे प्राणियों के उद्धार के लिए बनाया है। मेरा मुख्य कार्य जीवों को नीर की आपूर्ति करना है। मैं जहां भी बंजर भूमि से होकर बहती हूं, वहां मुझमें हरा-भरा बनाने की क्षमता है।

पहाड़ों से बाहर निकलते समय, मेरा रूप बहुत छोटा होता है, लेकिन जैसे-जैसे मैं आगे बढ़ती हूं, मैं बड़ी होती जाती हूं और आखिरकार समुद्र में चली जाती हूं। लेकिन समुद्र में शामिल होने से पहले, मैं अपनी आसपास की जमीन को हरा-भरा कर देती हूं। इतना ही नहीं, इसके अलावा भी कई जीव मुझमें पनपते हैं और मुझमें रहते हैं और अपने जीवन का संचालन करते हैं।

समुद्र में मिलने से पहले और पहाड़ों से निकलने के बाद मुझे काफी मशक्कत करनी पड़ती है। मेरे सामने कई बाधाएँ आती हैं, लेकिन मैं उन बाधाओं का साहसपूर्वक सामना करके अपना काम पूरा करती हूँ। मेरे अवरोधक पदार्थ छोटे और बड़े कंकड़, पत्थर और चट्टान हैं, लेकिन मैं आसानी से उन्हें पार कर लेती हूं और अपना रास्ता खोज लेती हूं।

यदि मेरे उपयोग की गणना की जाती है, तो वह बहुत अधिक है। मेरे नीर का उपयोग बिजली पैदा करने और खेतों की सिंचाई जैसे कृषि कार्य करने के लिए किया जाता है। बिजली इंसानों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है, जिसकी वजह से इंसान इतनी तरक्की कर पाया है। बिजली के कारण आधे से अधिक मानव के कार्य चल रहे हैं। अगर बिजली नहीं होगी तो मानव बहुत ज्यादा पिछड़ जाएगा।

मेरे नीर का उपयोग खेतों की सिंचाई के लिए भी किया जाता है जिसके कारण फसलें उगती हैं और चारों तरफ हरियाली होती है। ये फसलें बाद में अनाज देती हैं, जिससे इस सृष्टि के लिए भोजन की व्यवस्था होती हैं।

मेरे इतने उपयोगी होने के बावजूद, मानव अभी भी मुझे दूषित करने की कोशिश कर रहा है। कारखानों का दूषित पानी, कचरा और प्लास्टिक मुझमें मनुष्यों द्वारा फेंका जाता है, जो मेरे पानी को दूषित कर रहा है। इसलिए, मैं इंसानों से अनुरोध करना चाहती हूं कि वे मेरे साफ पानी को दूषित न करें और मुझे साफ रखने में अपनी भूमिका निभाएं।

pls mark as brainlist...........

Similar questions