Hindi, asked by nishantch2018, 5 months ago

नव संचार के माध्यमों का सदुपयोग पर निबंध ​

Answers

Answered by pranavkumbhar6866
60

Answer:

संचार माध्यम (Communication Medium) से आशय है | संदेश के प्रवाह में प्रयुक्त किए जाने वाले माध्यम। संचार माध्यमों के विकास के पीछे मुख्य कारण मानव की जिज्ञासु प्रवृत्ति का होना है। वर्तमान समय में संचार माध्यम और समाज में गहरा संबन्ध एवं निकटता है। इसके द्वारा जन सामान्य की रूचि एवं हितों को स्पष्ट किया जाता है। संचार माध्यमों ने ही सूचना को सर्वसुलभ कराया है। तकनीकी विकास से संचार माध्यम भी विकसित हुए हैं तथा इससे संचार अब ग्लोबल फेनोमेनो बन गया है।

संचार माध्यम, अंग्रेजी के "मीडिया" (मिडियम का बहुवचन) से बना है, जिसका अभिप्राय होता है दो बिंदुओं को जोड़ने वाला। संचार माध्यम ही संप्रेषक और श्रोता को परस्पर जोड़ते हैं। हेराल्ड लॉसवेल के अनुसार, संचार माध्यम के मुख्य कार्य सूचना संग्रह एवं प्रसार, सूचना विश्लेषण, सामाजिक मूल्य एवं ज्ञान का संप्रेषण तथा लोगों का मनोरंजन करना है।

संचार माध्यम का प्रभाव समाज में अनादिकाल से ही रहा है। परंपरागत एवं आधुनिक संचार माध्यम समाज की विकास प्रक्रिया से ही जुड़े हुए हैं। संचार माध्यम का श्रोता अथवा लक्ष्य समूह बिखरा होता है। इसके संदेश भी अस्थिर स्वभाव वाले होते हैं। फिर संचार माध्यम ही संचार प्रक्रिया को अंजाम तक पहुँचाते हैं।

Answered by bhatiamona
3

नव संचार के माध्यमों का सदुपयोग पर निबंध।

नव संचार के माध्यमों में टीवी, मोबाइल, इंटरनेट, कंप्यूटर आदि का नाम सबसे प्रमुख है। नव संचार के यह माध्यम से आज डिजिटल युग की क्रांति बनकर उभरे हैं। इन माध्यमों का जहां दुरुपयोग हो रहा है, वहीं इनके अनेक अनेक सदुपयोग भी हैं, जिनके कारण मानव का जीवन सुगम हुआ है।

टीवी : टीवी नव संचार का एक लोकप्रिय माध्यम है, जिसके द्वारा व्यक्ति घर बैठे दुनिया जहान के समाचार एवं सूचना प्राप्त कर लेता है। वह घर बैठे अनेक तरह के कार्यक्रमों से अपना मनोरंजन कर लेता है और जीवन के तनाव से मुक्ति पाता है।

मोबाइल : मोबाइल आज के डिजिटल युग की सबसे बड़ी क्रांति बनकर उभरा है। मोबाइल के माध्यम से एक छोटी सी जेब में पूरी दुनिया जहान की जानकारी और सूचना समाहित हो गई है। मोबाइल के माध्यम से व्यक्ति कहीं भी चलते फिरते किसी से भी संपर्क प्राप्त कर सकता है, और किसी से कहीं से भी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

कंप्यूटर : कंप्यूटर आज के युग का जादू का पिटारा है। जिसके माध्यम से आज कठिन से कठिन कार्य को आसान बनाया गया है।

इंटरनेट : इंटरनेट डिजिटल युग की क्रांति है, जिसने इतने बड़े संसार को एक छोटे से वैश्विक गांव में बदल कर रख दिया है और बड़ी-बड़ी दूरियों को उसने छोटी-छोटी दूरियों में समेट कर रख दिया है। इंटरनेट के माध्यम से आज हर व्यक्ति की सूचना प्राप्त कर सकता है जिसे उसके ज्ञान भंडार में वृद्धि हुई है।

#SPJ3

——————————————————————————————————————

कुछ और जानें :

https://brainly.in/question/47853478

सक्षम बिटिया निबंध।

https://brainly.in/question/22793088

'करुणा' निबंध का सारांश

Similar questions