Hindi, asked by yk725272, 3 months ago

नया रास्ता उपन्यास से nilima
तथा माया का परिचय देते हुए बताइए कि हमारे जीवन में मित्रों की क्या भूमिका होती है​

Answers

Answered by Anonymous
1

Explanation:

किसी ने सही ही कहा है, "दोस्त परिवार हैं जिन्हें हम चुनते हैं"। जितना महत्वपूर्ण अपनी जिंदगी में परिवार का होना है उतना ही महत्वपूर्ण अपने पास मित्र का होना है। अच्छे दोस्त हर चरण में हमें सहायता, मार्गदर्शन और समर्थन देते हैं। दोस्त हमें भावनात्मक समर्थन देते हैं। वे मुश्किल घड़ी के दौरान हमारी मदद करते हैं और हमें विशेष महसूस कराते हैं। वे लोग धन्य हैं जिनके पास सच्चे

Answered by Ramneek10
0

नीलिमा:- मीनू की प्रिय सहेली। हमेशा मीनू को प्रोत्साहित करती है। उसने मीनू के साथ ही एम. ए. की परीक्षा पास की और अमित के मित्र सुरेंद्र से विवाह होता है। उसे इस बात का ज्ञात नहीं था की अमित ने ही मीनू को अस्वीकृत किया है और वह अमित के विषय में हर बात उसे बता देती है जिससे मीनू के हृदय में अमित के लिए जो घृणा की भावना थी वह चली जाती है। नीलिमा का भाई अशोक मीनू को पसंद करता था किंतु यह बात उसने केवल नीलिमा को बताई थी। जब वह पढ़ाई के लिए विदेश चला गया तब नीलिमा ने मीनू को इस विषय में बताया किंतु वह जानती थी कि उसका भाई भी सभी लोगों की तरह वहां जाकर बस जाएगा और वापस नहीं आयेगा।

माया:- मीनू के हॉस्टल की सहेली। वे उसका बहुत अच्छे से ध्यान रखती है। बुखार होने पर उसके लिए दवाइयां लाती है और मां की तरह उसका ख्याल रखती है। मीनू की बहन आशा के विवाह के समय भी मीनू की खरीदारी में मदद करती है।

Similar questions