Hindi, asked by dharmpaldear, 9 months ago

naye mehman ekanki ke adhar par vishvanath ka charitra chitran​

Answers

Answered by bhatiamona
18

Answer:

“नए मेहमान” एकांकी ‘उदय शंकर भट्ट’ द्वारा लिखा गया एक एकांकी है। “नए मेहमान” एकांकी का प्रमुख पात्र विश्वनाथ है।

विश्वनाथ का चरित्र चित्रण — विश्वनाथ नए मेहमान एकांकी का सबसे प्रमुख पात्र है। यह नगरों में रहने वाले मध्यमवर्गीय समाज का प्रतिनिधित्व करता है। वह एक उदार स्वभाव वाला व्यक्ति है और अपनी सीमित आय में ही अपने परिवार का पालन पोषण करता है। आधुनिक शहर में रहने वाले लोगों की आम समस्याओं से वह भी पीड़ित है। लेकिन वह सारी समस्याओं को सहते हुए सरलता के साथ जीवन व्यतीत करता है। वो अपने परिवार का पूरा ध्यान रखता है और किसी भी अपरिचित मेहमान के आ जाने पर भी परेशान नहीं होता।

विश्वनाथ किराए के एक छोटे से मकान में रहता है वह मकान की समस्या से दुखी है और किसी अच्छे मकान की तलाश में है, लेकिन उसे अपनी पसंद का मकान नहीं मिल पाता।

विश्वनाथ का स्वभाव विनम्र है और वह थोड़ा संकोची स्वभाव का व्यक्ति है। यदि कोई अपरिचित मेहमान उसके घर आ जाता है तो वह संकोच वश उनसे उनका स्पष्ट परिचय भी नहीं पूछता है और बस उनकी सेवा में लग जाता है। यदि उसके पड़ोसी उसके साथ अभद्र या अशिष्ट व्यवहार करते हैं तो भी वह उनके साथ उलझता नहीं और विनम्रता से क्षमा मांग लेता है।

विश्वनाथ एक आम मध्यमवर्गीय व्यक्ति है जो परिस्थितियों से समझौता करना जानता है।

इस प्रकार विश्वनाथ के चरित्र का आकलन करें तो वह एक मध्यमवर्गीय परिवार का, संकोची और विनम्र स्वभाव का, अतिथियों के प्रति सेवा भाव रखने वाला और जीवन के संघर्षों को हंसकर सहने वाला व्यक्ति है।

Similar questions