Hindi, asked by mahak123439, 10 months ago

nibabdh on swach Bharat​

Answers

Answered by CutyRuhi
2

Hey! mate, GOOD AFTERNOON☺

☺स्वच्छ भारत☺

स्वच्छता ना केवल हमारे घर सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है।यह देश ओर राष्ट्र की आवश्यकता होती इससे ना केवल हमारा घर आँगन ही स्वच्छ रहेगा पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा। इसी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान जो कि हमारे देश के प्रत्येक गांव और शहर में पराम्भ की गई है ।जो देश के प्रत्येक गली गांव की प्रत्येक सड़कों से लेकर शौचालय का निर्माण कराना और देश के बुनियादी ढांचे को बदलना ही इस अभियान का उद्देश्य है।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने महात्मा गांधी जी की जयंती 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की , स्वच्छ भारत अभियान को भारत मिशन और स्वच्छता अभियान भी कहा जाता है ।महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी महात्मा गांधी जी की 145 वी जयंती के अवसर पर इस अभियान की शुरुआत की 2 अक्टूबर 2014 को उन्होंने राजपथ पर जनसमूहों को संबोधित करते हुए राष्ट्रवादीओं से स्वच्छ भारत अभियान में भाग लेने और इसे सफल बनाने को कहा साफ-सफाई के संदर्भ में यह सबसे बड़ा अभियान है।साफ-सफाई को लेकर भारत की छवि को बदलने के लिए श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को एक मुहिम से जोड़ने के लिए जन आंदोलन बनाकर इसकी शुरुआत की ।

हमारे पूजनीय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वतंत्रता से पहले स्वच्छ रहना और इसके तहत स्वच्छता को उन्होंने ईश्वर भक्ति के बराबर माना स्वच्छता की शिक्षा को उन्होंने सभी को प्रदान करी उनका सपना था कि इसके तहत वह सभी नागरिकों को एक साथ मिलकर देश को साफ रखने के बारे में सोचते थे इसी के तहत जिस आश्रम में वो रहते थे वहां रोजाना सुबह 4:00 बजे उठकर स्वयं सफाई करते थे ।उन्होंने वर्धा आश्रम में अपना स्वम का शौचालय बनवाया था जिसको प्रतिदिन शुबह – शाम साफ भी करते थे ।गांधी जी की यही स्वच्छ भारत अभियान को पूरा करने के लिए श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करी।

स्वच्छ भारत अभियान में ना केवल आम लोग, सरकारी मंत्रालय के साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा सहयोग प्रदान करने वाले लोगों मेंमृदुला सिन्हा, बाबा रामदेव, शशी थरूर, कमल हासन, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा ओर तारक मेहता का उल्टा चश्मा की टीम जैसी नामचीन हस्तियों भी इस अभियान से जुड़ी हैं और सभी को स्वच्छ भारत अभियान में शामिल करने को आमंत्रित कर रही है।

स्वच्छता की जागरूकता की मशाल सभी में पैदा होने चाहिए इसके तहत स्कूलों में भी स्वच्छ भारत अभियान के कार्य होने लगे हैं स्वच्छता से ना केवल हमारा तन साफ रहता है । हमारा मन भी साथ रहता है। स्वच्छ भारत अभियान की मशालआज हमारे पूरे भारत के लिए आवश्यक है जिसके तहत कई. कार्य किये जा रहे है।इसी को मध्य रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सरकारी भवनों की सफाई और स्वच्छता को ध्यान में रखकर तंबाकू, गुटका ,पान ,आदि उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

जिसकी जरूरत उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे भारत देश में आवश्यक है। जिससे स्वच्छ रहे भारत स्वस्थ रहे हम।

Hope it helps you❤❤


mahak123439: i want some long
CutyRuhi: Ok I am editing..☺☺
CutyRuhi: now is this enough ??
Answered by shreyach
3

swach jab hoga hamara bharat tab hame milegi khushi. lekin is tarike se bharat swach ho payga? nhi kabhi nhi badalni hi padegi hame hamri sooch. kyoki ayesa tabhi hoga jab ham sab apni taraf se chote chote yogdan denge. shuruat ke liye-

khule me soch karne ke bajay sochalya banaye.

kuda kudedaan ke alawa or khi na phenke.

shuruat apne gar se kare, dhire dhire pura bharat swach ho jayga.

khud hi mehesoos karo un thandi hawao ko. Na badboo ho or na hi gandgi. Ped podhe, hariyali hi hariyali. Kya tumhe wo zindgi nhi lage gi achhi?

man bhel jayge jab us hawa ko mehesoos karenge, loo nhi chalegi tab.

vhi khushi hame milegi

duniya ke alag alag bhago me,

vhe sundartaa basti h,

singapore, malasia,

bhi to bas ek badi si ghresti h.

fir kyo h vo itne sundar, saf or hariyale?

ham bhi apne bharat ko kyo na vesa hi banale?

mitro uthao ek kadam swachta ki oor.

shuruat karo apne gar se, bharat bhi tab saf hoga dhire dhire.

hope you like it mate.


dhvanit75: i want a gf
dhvanit75: pl
dhvanit75: plz
shreyach: i am small for all this so stop this
dhvanit75: :-(
dhvanit75: :(
shreyach: stop i said
dhvanit75: ok
dhvanit75: bye
shreyach: bye
Similar questions