Hindi, asked by devendrabeniwal3288, 1 year ago

Nibandh on apne liye jiye to kya jiye. Plz answer soon.

Answers

Answered by Anonymous
47

Heya friend


♧ अनुच्छेद ।

_________


■ अपने लिए जिये तो क्या जिये ।


□ आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि मनुष्य वहीं जो मनुष्य के लिए जिये ।

यानी जो मनुष्य खुद के लिए नही बल्कि दूसरों के लिए जिये वहीं मनुष्य कहलाने का असली हकदार होता हैं । अन्यथा वे पशु के समान होते हैं ।


□ अपना क्या हैं अपने लिए तो पशु भी जी लेते हैं जिनके हाथ भी नहीं होते । अगर ऐसे ही पृथ्वी पर सबसे बुद्धिमान कहलाए जाने वाले मनुष्य भी ऐसा करने लगे तो दोनों में भेद कर पाना मुश्किल हो जाएगा । जो मानव जाति को शर्मनाक करने के लिए काफी हैं ।


□ इस कथन को और स्पष्ट करने के लिए आइये हम एक उदाहरण के माध्यम से हम इसे समझते हैं ।


■ परिवार


किसी भी परिवार में माता और पिता मुख्य होते हैं । जो स्वावलंबी ( अपने पैरों पर खड़ा होना ) होते हैं । और वही आपका ध्यान जैसे पढ़ाना , लिखना आपका हर प्रकार की जरूरतों को पूरा करना , किसी भी चीज की कमी ना होने देना आदि भली - भाँति करते हैं अगर वहीं खुद के बारे में सोचने व जीने लगे तो हर वह बच्चे का क्या होगा जो आत्मनिर्भर नहीं होता । सोचने में अजीब सा लगता हैं मगर ऐसा नहीं हैं । इस प्रकार हमें खुद के लिए नही बल्कि अन्य के लिए जीना चाहिए , ऐसा उदाहरण हमें अपने परिवार में ही देखने को मिलता है ।



■ शिक्षक


______________________


□ जैसे एक शिक्षक खुद शिक्षित हो कर अन्य को शिक्षित कर देता हैं । अगर वह अपने लिए जीना शुरू कर दें तो अन्य छात्रों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा । जिससे देश का भविष्य खतरे की ओर अग्रसर होगा ।


□ इतिहास भी अब तक यही बताता हैं खुद के लिए जीने वाले पशु व दूसरों के लिए जीने वाले महान बनें ।


□ किन्तु आजकल के लोग स्वार्थी हो गए हैं । अब उन्हें दूसरों की कोई परवाह नहीं हैं । अगर सभी मनुष्य ऐसे ही जीने लगे तो इस संसार में मानवता व दया नाम की कोई चीज़ नहीं रह जाएगी । हाँ , हम कुछ अन्य लोगों को दूसरों की सहायता करते देखा होगा । असल में वही मनुष्य कहलाने के असली हकदार हैं ।


● निष्कर्ष



□ उपयुक्त कथन का निष्कर्ष यही निकलता है जिंदगी मिली हैं तो दूसरों की सहायता करों , उन्हें खुश रखो , जहाँ तक हो सकें किसी को भूखा न रहने दों , उनकी इच्छाओं की पूर्ति तन और मन लगाकर करों । जीने का सबसे बड़ा सुख यही हैं ।




अंत में




♡ प्राणी वहीं जो प्राणियों के लिए जिये ♡


Similar questions