Hindi, asked by Anonymous, 4 months ago

nibandh on jal hi jeevan hai 200 words class 7​

Answers

Answered by Nishitabhat
12

search in Google...................

Answered by omgsingh
2

Answer:

पानी कुदरत का हम इंसानों को दिया हुआ बहुत ही बड़ा तोहफा है। पानी वो ऐसी चीज है जिसे सब देखते है, इस्तेमाल करते है लेकिन उसका महत्व नहीं जानते और कुछ लोग पानी का महत्व जानते भी होंगे तो वो बहुत ही कम है।

कोई भी बिना सोचे समझे पानी का विवेकहीन तरीके से इस्तेमाल करता है। इस जल का हर जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। कोई भी काम हो पानी के बिना किया ही नहीं जा सकता। सुबह से लेकर रात तक कितने तो भी कामो में पानी का इस्तेमाल किया जाता है।

जैसे हमें पता है की पृथ्वी हो या फिर अन्य कोई ग्रह हमें जिन्दा रहने के लिए पानी बहुत ही जरुरी है। पानी हमें हमेशा स्वस्थ और फिट रखता है साथ ही शरीर में पानी होने के कारण हमारा शरीर अच्छे से काम कर सकता है। पानी केवल इन्सान के लिए ही नहीं बल्की पृथ्वी पर के सभी प्राणी और वनस्पति के लिए भी बहुत जरुरी है।

केवल पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जहा पानी और इन्सान मौजूद है। इसीलिए हमें पानी का महत्व समझाना चाहिए और पानी की बचत करनी चाहिए।

पृथ्वी पर 71% जल है लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है की पृथ्वी पर पिने का पानी बहुत ही कम है इसीलिए हमें उसे बचाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। अगर हम अच्छी आदते डाल ले तो पानी को बड़ी आसानी के साथ बचाया जा सकता है।

Explanation:

IN ENGLISH NOW

We cannot lead our day to day life without water. Water makes up more than half of our body weight. Without water, all organisms in the world would die. Water is necessary not only for drinking but also for our day to day life purposes like bathing, cooking, cleaning, and washing and so on.

Similar questions