Hindi, asked by rafiyajnf, 8 months ago

nibandh on Mera Priya vigyapan in Hindi​

Answers

Answered by ammumisty
0

Answer:

विज्ञापनों में जो दिखाया जाता है, वे शत – प्रतिशत सही नहीं होता । विज्ञापन हमारी सहायता करते हैं कि बाजार में किस प्रकार की सामग्री आ गई हैं । हमें विज्ञापनों द्वारा वस्तुओं की जानकारियाँ प्राप्त होती हैं । ... ग्राहकों को अपने उत्पादों की बिक्री करने के लिए विज्ञापनों द्वारा आकर्षित किया जाता है ।

आज हम जिस दुनिया में जी रहे है वह विज्ञापन की दुनिया में रसी बसी हैं. आए दिन एक नयें स्वरूप और रोचक अंदाज में विज्ञापन हमारे समक्ष प्रस्तुत करते हैं. आम आदमी के जीवन को इन्होने प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर रही हैं. अब तो ऐसे विज्ञापन बैंक भी देने लगे है जब अविवाहित बेटे को भी उसकी माँ से दूर रहने के संदेश दे रहे हैं.

विज्ञापन का सरल सा अर्थ हैं. किसी वस्तु उत्पाद या सेवा के लिए ग्राहकों तक प्रसार करना. सम्बन्धित वस्तु को लोगों के दिलोदिमाग में आकर्षण पैदा करना विज्ञापनो का मूल उद्देश्य होता हैं. आज के दौर में किसी कम्पनी या उत्पाद की गुणवत्ता कितनी ही बेहतर क्यों न हो उसके विक्रय के लिए विज्ञापनों का सहारा लेना ही पड़ता हैं.

हम चाहकर भी विज्ञापनों से मुक्ति नहीं पा सकते हैं. न ही इसके प्रभाव से बच सकते हैं. घर से निकलने के बाद चाहे हम किसी सड़क पर चल रहे हो या भवन में बैठे हो अथवा अपना मोबाइल देख रहे हो, ये विज्ञापन निरंतर हमें घूरते रहते हैं. रात में तो निआन की रोशनी में इनकी चमक दमक हर किसी का ध्यान अपने और आकर्षित कर लेती हैं.

आमतौर पर एक विज्ञापन निर्माण में रचनात्मकता का बड़ा महत्व होता हैं. ऐड में इस तरह के स्लोगन एवं शब्दों का चयन किया जाता हैं, जो मानव मस्तिष्क को आसानी से अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं. पत्र पत्रिकाओं को जब हम खोलते है तो उसके हर पेज के ऊपर नीचे रंगीन और आकर्षक विज्ञापन भरे पड़े होते हैं.

Similar questions