Hindi, asked by AdithyaPrabhu, 1 year ago

nibhand of a pongal in hindi

Answers

Answered by 2Mansi16
5
this is your essay on Pongal
Attachments:
Answered by jayathakur3939
4

पोंगल

भारत त्यौहारों का देश है । दिवाली ,होली रीखी, जन्माष्टमी ,नवरात्रि ,बैसाखी ,पोंगल इत्यादि। पोंगल मुख्य रूप से दक्षिण भारत में मनाया जाता है । तमिलनाडु में यह त्यौहार  सबसे अधिक लोकप्रिय है। "पोंगल" शब्द  के दो अर्थ है पहला अर्थ है कि इस दिन सूर्य देव को जो प्रसाद अर्पित किया जाता वह पोंगल कहलता है । इसका  दूसरा अर्थ है अच्छी तरह उबालना । यह त्यौहार जनवरी के महीने मैं आता है। पोंगल का त्यौहार संपन्नता और समृद्धि लाने का प्रतीक है।

पोंगल वाले दिन वर्षा, सूर्य और खेती करने वाले जानवरों की पूजा की जाती है । यह त्यौहार चार दिनों तक मनाया जाता है। पहला दिन "भोगी "दूसरा दिन "पोंगल"इस दिन हर घर में चावल का दलिया बंता है।  तीसरा दिन "मटटू पोंगल" और चौथा दिन "कानुम पोंगल के रूप में मनाया जाता है। तमिलनाडु में इस दिन सरकारी अवकाश होता है ।

पोंगल में विशेष रूप से सूर्य देवता कि पूजा की जाती है। चावल के आटे से आँगन में रंगोली बनाते है और उस दिन बैलों कि दौड़ प्रतियोगिता भी होती है।इस दिन बैलों को खूब सजाया जाता है। यह त्यौहार कृषि से जुड़ा माना जाता है। इसलिए किसानों के लिए इस त्यौहार का बहुत महत्व है। वह जनवरी में चावल कि फसल कटने के बाद त्यौहार को पूरे ज़ोर-शोर के बाद मनाते हैं ।      

     

 

Similar questions