Hindi, asked by Fakelove80090, 8 months ago

nibhand robot ke upyoug in hindi​

Answers

Answered by leelamewara125
1

मनुष्य ने विज्ञान की सहायता से अपने लिए विभिन्न प्रकार के यन्त्र बनाए । कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन, बर्तन धोने के लिए डिश वॉश, फर्श साफ करने के लिए मशीन इत्यादि के रूप में आज मनुष्य ने अपने आस-पास यन्त्रों की एक पूरी फौज तैयार कर ली है । इसके बाद भी उसे एक ऐसे यन्त्र की कमी महसूस हुई, जो मनुष्य की तरह उसकी सेबा कर सके । इसी कमी को दूर करने के लिए उसने मनुष्य की भाँति कार्य कर सकने वाले यन्त्र का निर्माण किया । इसी यन्त्र को रोबोट या यन्त्र-मानव कहा जाता है ।

गन्दे स्थानों पर काम करना मनुष्य के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सही नहीं होता । यहाँ रोबोट मनुष्य की मदद करते हैं । विकसित देशों में अत्यधिक गन्दे एवं खतरनाक स्थानों पर कार्य करने के लिए रोबोट की मदद ली जाती है ।  इसके अतिरिक्त, अन्तरिक्ष से सम्बन्धित कुछ खोज, प्रयोगशाला एवं हथियारों के निर्माण में रोबोट सहायक साबित होते हैं आजकल कुछ ऐसे रोबोट भी प्रचलन में है, जो मनुष्य की सर्जरी करने में सक्षम हैं ।  

आवश्यकता पडने पर विभिन्न प्रकार के लोगों में सम्पर्क भी साध सकते हैं ।  ये रोबोट कम्यूटर सॉफ्टबेयर के माध्यम में निर्देशित तथा संचालित होते हैं एवं मनुष्य की सेवा मनुष्य की तरह ही करते हैं ।  वास्तव में, रोबोट यदि मनुष्य के लिए सहायक साबित हो सकते हैं, तो इनके अत्यधिक उपयोग अथवा दुरुपयोग से कुछ गलत परिणाम भी सम्भव हैं । रोबोट का प्रयोग हर कार्य के लिए नहीं किया जा सकता एवं प्रौद्योगिकी में अत्यधिक प्रगति के बाद भी ये मनुष्य का विकल्प नहीं बन सकते ।  रोबोट पर अत्यधिक निर्भरता मनुष्य को आलसी और कामचोर बना सकती है, हालाँकि रोबोट खरीदना आम आदमी के लिए सम्भव नहीं है, किन्तु ऐसे अमीर आदमी जो रोबोट खरीदेंगे, वे रोबोट के माध्यम से अपने प्रत्येक काम को अंजाम देना चाहेंगे, जिसके कारण बेरोजगारी बढ़ेगी ।

रोबोट व्यक्ति का मनोरंजन कर सकता है और उसकी सहायता भी कर सकता है, पर वह मनुष्य की भाँति उसके सुख-दुख का साथी नहीं हो सकता रोबोट सैनिकों का निर्माण होने से मानवता के लिए खतरा उत्पन्न हो जाएगा । कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि रोबोट-निर्माण के क्षेत्र में जिस तरह से प्रगति हो रही है, वह प्रगति दर यदि अगले कुछ दशकों तक जारी रही, तो मनुष्य ऐसे रोबोट का निर्माण करने में सक्षम हो जाएगा, जो मनुष्य की तरह बुद्धिमान होंगे ।

आज रोबोटों का प्रयोग अनुसन्धान से लेकर चिकित्सा तक के क्षेत्रों में किया जाता है, किन्तु इनका प्रयोग मनुष्य के बिना सम्भव नहीं ।  रोबोट का प्रयोग भले ही बढे, लेकिन मनुष्य को यह ध्यान रखना चाहिए कि रोबोट को अपना गुलाम बनाने के क्रम में मनुष्यता पर कोई आँच नहीं आए । आखिर रोबोट का आविष्कार भी मनुष्य की भलाई के लिए ही हुआ है यदि इससे मानवता को खतरा पहुँचता है, तो वैसी स्थिति में रोबोट के विकास में अगला कदम उठाने से पहले उसे अच्छी तरह सोच-विचार करना होगा ।

mark as brainliest

Similar questions