Hindi, asked by thakareshirish, 10 months ago

oil Conservation in hindi eassay​

Answers

Answered by spinner1
2

Answer:

तेल पृथ्वी पर महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों में से एक है। तेल गहरे समुद्रों और समुद्रों से निकाला जाता है। तेल एक अक्षय ऊर्जा है जिसे सुधारने में लाखों साल लगते हैं। दुनिया में हर ऑटोमोबाइल ईंधन के माध्यम से काम करता है जिसे तेल से निकाला जाता है। हमें भविष्य में समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तेल का संरक्षण करना चाहिए। हमें इसका सदुपयोग करना चाहिए | तेल का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में खाद्य पदार्थों, कारों और कई अन्य चीजों में किया जाता है। तेल के कई फायदे हैं। लेकिन हम इसे हानिकारक तरीके से भी उपयोग कर सकते हैं इसका मतलब है अतिरिक्त उपयोग।

हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए तेल रखना चाहिए। जब तेल का संरक्षण होगा तो पर्यावरण और जीवन बेहतर होगा।  

हम कई तरह से तेल का इस्तेमाल करते हैं। जैसे, तेल का उपयोग परिष्कृत किया जाता है और भोजन में उपयोग किया जाता है, प्राकृतिक गैस को तेल से निकाला जाता है और पैट्रॉल  और डीजल जैसे ईंधन को तेल से निकाला जाता है। तेल के कई फायदे हैं। मशीनी चीजों में तेल को लुब्रिकेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।  

हम कई तरीकों का पालन करके तेल का संरक्षण कर सकते हैं। हमें वाहनों का उपयोग कम करना चाहिए। निजी वाहनों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने की कोशिश करें जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। प्रदूषण को रोकने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। वाहनों में प्रदूषण और माइलेज की अक्सर जाँच करें।

इस तरह, हम तेल का संरक्षण कर सकते हैं। जब हम तेल का संरक्षण करेंगे तो हमारे पास बेहतर जीवन और पर्यावरण होगा।

Answered by 1805060449
0

Answer:

okay!

Explanation:

भारत तेजी से बड़े उत्पादक, उपभोक्ता और पेट्रोलियम उत्पादों के आयातक बन रहा है। पेट्रोलियम उत्पादों की मांग बढ़ती गति से बढ़ रही है खपत की वर्तमान दर पर, हमारे ज्ञात तेल भंडार केवल 30-40 वर्षों तक चलेगा। यह हमारे आर्थिक संसाधनों पर भारी दबाव डालता है और पेट्रोलियम उत्पादों को संरक्षित करने के लिए तत्काल जरूरत पड़ती है।

भारत में पेट्रोलियम संरक्षण का एक विशाल दायरा है, इसमें तकनीकी सुधार, वित्तीय प्रोत्साहन, नीतिगत पहल और संरक्षण को लागू करने के लिए विधायी उपाय हैं। परिवहन, उद्योग, घरेलू / घरेलू और कृषि चार बड़े क्षेत्र हैं जो बड़े पैमाने पर पेट्रोलियम का उपभोग करते हैं।

प्रत्येक क्षेत्र के लिए जागरूकता कार्यक्रमों को विकसित करने की जरूरत है और फिर उन उपायों की व्यापक प्रचार जो वांछित परिणाम लाने के लिए बचत की आवश्यकता होगी।

परिवहन क्षेत्र पेट्रोलियम उत्पादों के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है मुख्यतः पेट्रोल और उच्च गति डीजल इस क्षेत्र में भारत में पेट्रोलियम का 50 फीसदी खपत है। अकेले सड़क परिवहन कुल तेल की खपत का करीब 37 प्रतिशत है।

कृषि क्षेत्र में उपभोग किए जाने वाले मुख्य पेट्रोलियम उत्पाद उच्च गति वाले डीजल और हल्के डीजल तेल हैं। इस क्षेत्र में तेल की खपत को पंप सुधार के लिए कार्यक्रमों, लिफ्ट सिंचाई, बेहतर कृषि मशीनरी, कृषि अवशेषों के उपयोग और ऊर्जा के अन्य गैर-वाणिज्यिक स्रोतों के लिए अधिक कुशल पैर वाल्वों के लिए कम किया जा सकता है।

उर्वरकों के उत्पादन के लिए पेट्रोलियम के उपयोग के संबंध में, तरल तेल उत्पादों पर आधारित नई योजनाओं को निराश किया जाना चाहिए और इन्हें प्राकृतिक गैस या कोयले के उपयोग के आधार पर होना चाहिए, जिनके पास देश के पास पर्याप्त संसाधन हैं।

शहरी और अर्ध-शहरी इलाकों में खाना बनाने और रोशनी के लिए घरेलू क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले मिट्टी के तेल और एलपीजी दो प्रमुख तेल उत्पादों हैं। चूंकि इन ईंधन के कोई व्यवहार्य विकल्प नहीं हैं और वनों की कटाई की जांच के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में उन्हें विस्तारित किया जाना है, इसलिए यह जरूरी है कि उनका उपयोग इष्टतम दक्षता स्तर पर अर्जित किया जाए।

Similar questions