Hindi, asked by aanyakkumar9852, 1 year ago

One step of conservation of fuel can change the whole world essay in hindi

Answers

Answered by abhi178
5

______________________________________________________________________________________________________________________________
ईंधन का संरक्षण करने से पूर्व हमें ये समझना जरूरी है कि हमारे जीवन में ये क्या मायने रखते हैं ? आखिर क्यों करना चाहिए इनका संरक्षण ? ईंधन वास्तव मे प्रकृति का दिया वह तोहफा है, जो ज्वलित होने पर विशाल मात्रा में उर्जा का उत्सर्जन करता है। जिस उर्जा का उपयोग हम अपने दैनिक जीवन मे उपयोग में लाये वस्तुओं को चलाने में करते हैं ।जैसे - गाड़ी , पंखा , मोटर, कल-कारखाना , विद्युत चालित सभी संत्र बगैरह - बगैरह सभी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ईंधन पर निर्भर हैं।तो जाहिर है कि ईंधन हमारे लिए कितना जरुरी है । 

ईंधन का संरक्षण हमारे लिए एक जटिल समस्या है ।जिसका निवारण हम सभी को साथ मिलकर करनी चाहिए । यह जरुरी नही है कि बदलाव अचानक किया जाय , धीरे - धीरे से छोटे - छोटे बदलाव से भी हम ईंधन का संरक्षण कर सकते हैं । कुछ तरीके इस प्रकार हैं - 

१. किसी भी बदलाव का आरंभ स्वयं से करना शुभ और तार्किक माना जाता है। 
इसिलिए अपने आप से यह वादा करें कि ईंधन की बर्वादी नहीं करेंगे । व्यक्ति को ईंधन की महत्ता बताएँगे और उसका संरक्षण करना का तरीका बताकर जागरुक करेंगे । 
"क्योकि जानकारी का अभाव ही हमे विफल बनाता है । "
और यह भी सच है कि 
"एक जागरुक समाज का निर्माण जागरुक व्यक्तियों से बनती है ।"

२. घर में हो रहे अनावश्यक विद्युत के उपभोग को रोकें । जैसे - उच्च शक्ति के बल्व की बजाय , LED बल्व का उपयोग करें , पंखे , TV, refrigerator, coolar , A/C इत्यादी का उपयोग अनावश्यक न करें । 

३.भोजन बनाने के लिए ढक्कन वाले बर्तन का उपयोग करें , इससे भोजन के पोषकतत्व बरकरार रहते हैं । 

४. आजकल LPG गैस का उपयोग खाना बनाने में होता है । LPG अत्यंत सीमित मात्रा में पाया जाने वाला ईंधन है। अत: यह जरुरी है कि हम इसके संरक्षण पर अधिक घ्यान दें । जहाँ तक संभव हो, खाना बनाने के लिए सोलर कुकर का उपयोग करें । अगर आप LPG का उपयोग कर रहे हैं तो उपयोग के तुरंत बाद रेगूलेटर बंद कर दे । कोशिर करें कि LPG चूल्हा बार - बार मही जलाना है। 

५. गाड़ी , मोटरसाइकिल का व्यर्थ उपयोग न करें । बेहतर होगा अगर आप छोटी दूरी पैदल या फिर साइकिल से तय करें । यह आपको स्वस्थ भी रखेगाकराएँ।

६. ट्रॉफिक के समय गाड़ी के इंजन को बंद कर दे । गाड़ी को मध्यम चाल से चलाएँ । समय - समय पर इंजन की जाँच कराएँ।

ऐसी बहुत सारी तरीके हैं जो ईंधन का संरक्षण करने मे कारगर है , और होनी भी चाहिए क्योंकि ,
" किसी भी बड़े से बड़े योजनाओं के सफल होना अनगिनत छोटी - छोटी सफलता पर निर्भर करता है "। केवल जरुरत है तो अपने मे दृढ निश्चय करने की ।
Answered by swapnil756
0
नमस्कार दोस्त
__________________________________________________________

बेहतर भविष्य के लिए ईंधन का संरक्षण करें
ईंधन एक ऐसी सामग्री है जिसका उपयोग ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए कुछ जल या गर्म करने में किया जाता है। लगभग सब कुछ जो हम उपयोग करते हैं वह ईंधन पर निर्भर है। ऑटोमोबाइल निर्माण और काम करने के लिए खाना पकाने से, ईंधन एक अनिवार्य भूमिका निभाता है। बिना ईंधन के जीवन को कल्पना करना लगभग असंभव है लेकिन, वर्तमान में, हम एक विशाल ईंधन संकट का सामना कर रहे हैं।
ईंधन की कमी के कारण, यह अन्य देशों से बहुत अधिक कीमत पर आयात किया जा रहा है। यह भारत में आर्थिक विकास को बदल सकता है यहां तक ​​कि पेट्रोल पंपों में भी, हम पाते हैं कि पेट्रोल की कीमत धीरे-धीरे बढ़ रही है हम सभी ने पेट्रोल पंपों में निपुण रणनीति के बारे में
भी सुना है - यह पेट्रोलियम की बढ़ती मांगों के कारण हैईंधन के जलने से ऊर्जा और हानिकारक पदार्थ उत्पन्न हो सकते हैं जो हवा में मिश्रित हो सकते हैं। यह बदले में हमारा स्वास्थ्य एक बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। उन्होंने पौधों और जानवरों को नुकसान भी पहुंचाया। पर्यावरण का सामना करना पड़ता है और ग्लोबल वार्मिंग के कारण ऐसा होता है। इस प्रकार, ईंधन संरक्षण को समाज में एक स्थान दिया जाना चाहिए।
वाहनों के उचित उपयोग से ईंधन को संरक्षित किया जा सकता है पास की दूरी के लिए ईंधन लेने वाले वाहनों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। साइकिल और चलने को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए इन पद्धतियों का चयन हमारे शरीर को शारीरिक व्यायाम प्रदान कर सकते हैं और उचित स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं। स्वास्थ्य और ईंधन संरक्षण हाथ में हाथ आते हैं।
कारपूलिंग को व्यापक तरीके से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए पेट्रोल वाहनों में अनावश्यक भरने से ईंधन की बर्बादी हो सकती है वाहनों में जब आवश्यक हो तब पेट्रोल में रिचार्ज किया जाना चाहिए हर बार एयर कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, केवल अत्यधिक गर्मी के दौरान इसका उपयोग करना चाहिए कार में अनावश्यक भार से बचा जाना चाहिए।ईंधन की बचत करना उतना महत्वपूर्ण है जितना ईंधन उत्पादन। ईंधन की बचत, हमारे पैसे भी बचाता है ईंधन संरक्षण को दैनिक आदत के रूप में अभ्यास किया जाना चाहिए। बेहतर भविष्य के लिए ईंधन संरक्षण की जागरूकता फैल जानी चाहिए। बेहतर भविष्य के लिए ईंधन का संरक्षण करें!
_____________________________________________________________
आशा है कि यह आपकी मदद करेगा

Similar questions