Hindi, asked by heemangishewani, 10 hours ago

online class aur regular class me kya antar hai hindi me bataye​

Answers

Answered by prachipriyadarshnisa
2

Answer:

PLZ MARK AS BRAINLIEST !

Explanation:

अगर हम ऑफलाइन क्लास की बात करें तो उसमें आपको ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी नहीं होती। ऑफलाइन में आपको कोचिंग के बैच के समय के अनुसार क्लास लेनी होती है।  

वहीं ऑनलाइन क्लास में ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी मिलती है। ऑनलाइन के माध्यम से आप अपने समय के अनुसार क्लास ले सकते हैं।  

कई छात्र स्कूल के साथ-साथ क्लास लेते हैं। ऐसे छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास ज्यादा सही होती हैं। वे स्कूल से आकर ऑनलाइन अपने समय के अनुसार पढ़ सकते हैं।ऑनलाइन क्लासेस में छात्रों को शिक्षकों से बातचीत करना का मौका कम मिलता है। वहीं कोचिंग क्लास में छात्र शिक्षक से डाउट क्लीयर कर सकते हैं। उनकी प्रत्येक क्लास शिक्षकों द्वारा ली जाती है।  

कुछ छात्र ऐसे होते हैं, जिनको शिक्षकों द्वारा समझाने पर अधिक समझ में आता है। ऐसे छात्रों के लिए कोचिंग क्लास ज्यादा उपयोगी है।  

ऑनलाइन क्लास में शिक्षकों का छात्रों इंटरेक्शन कम होता है तो कुछ छात्रों को ऑनलाइन क्लास में कम समझ में आता है।ऑफलाइन क्लास में खर्चा अधिक होता है। कोचिंग क्लास की फीस भी अधिक होता है। इसके साथ ही आपको कोचिंग क्लास तक जाने-आने में भी पैसे खर्च करने होते हैं। अगर आप कम खर्च में कोचिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन क्लास बहुत सही विकल्प है।  

ऑनलाइन क्साल में आपको कहीं जाना आना नहीं होता है और कई ऑनलाइन क्लास फ्री भी होती हैं। इसलिए ऑनलाइन क्लास में कम खर्च होता है।

Answered by arti117gmailcom
1

Answer:

ऑफलाइन क्लास में आप पढ़ाई को कम टाल पाते हैं। जिससे कि आप का सिलेबस समय पर पूरा होता है |और आपको रिवीजन कीजिए पूरा समय मिलता हैवही ऑनलाइन क्लास के टाइम पर आपको फ्लैक्सिबिलिटी मिलती है जिसके कारण आप पढ़ाई टालते हैं Iऔर आप एक सही शेड्यूल नहीं बना पाते |इस कारण का सिलेबस भी समय पर पूरा नहीं हो पाता है और यही ऑफलाइन क्लास और ऑनलाइन क्लास में क्या फर्क है ।

Similar questions