Science, asked by Anonymous, 2 months ago

origin, description , symptoms, prevention , remedy coronavirus in hindi

Answers

Answered by pk544042
3

Answer:

Here is your answer

Explanation:

कोरोना वायरस इस वक्त लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ ये कोरोना वायरस (Coronavirus) अब दुनियाभर के लिए गंभीर खतरा बन चुका है। इस समय हमारे देश में कुछ ढील के साथ लॉकडाउन का पांचवा चरण चल रहा है। दुनियाभर में अब तक इस बीमारी से बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई है। वहीं, पूरी दुनिया के इस बीमारी के संक्रमण को झेल रहे लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। यहां जानें कि आखिर क्या है कोरोना वायरस, इसके लक्षण, इलाज और बचाव के बारे में...

दुनियाभर के स्वास्थ्य अधिकारी इस वायरस को लेकर सतर्क हैं और लोगों को भी सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं लेकिन यह वायरस कितना खतरनाक है इसके बारे में सटीक जानकारी अब तक नहीं मिल पायी है।

Hope it's help you

Answered by Jash1029
0

Answer:

पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के वुहान और जिसे अब COVID-19 कहा जाता है, में एक नई बीमारी की पहचान की गई है, मुख्य रूप से चीन में फैल रही है, लेकिन कुछ दो दर्जन अन्य देशों में भी मामले सामने आए हैं।

यहां हम इस वायरस के बारे में अब तक जानते हैं, जैसा कि एनपीआर के दैनिक विज्ञान पॉडकास्ट शॉर्ट वेव ने बताया है।

शुरुआती लक्षणों में बुखार और सूखी खांसी शामिल हैं। कुछ लोग थकान, सिरदर्द और, कम बार, दस्त का अनुभव करते हैं। सांस की तकलीफ लगभग 5 दिनों में विकसित हो सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अब तक लगभग 80 प्रतिशत मामले हल्के लगते हैं। "माइल्ड" ट्रेन की चपेट में आने से फ्लू जैसे लक्षणों से लेकर फ्लू जैसे महसूस होने तक के लिए सरगम चलाता है। डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह के लक्षणों वाले रोगियों को आराम करना चाहिए और दूसरों को संक्रमित करने से बचने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ और आत्म-अलगाव करना चाहिए, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, उन्हें अपने डॉक्टर से जांच कराना सुनिश्चित करना चाहिए, खासकर यदि वे बदतर होने की बारी लेते हैं। लगभग 20 प्रतिशत मामले अधिक गंभीर होते हैं और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। गंभीर मामलों में लक्षणों में निमोनिया (जिसमें सांस लेने में कठिनाई होती है) और गुर्दे की विफलता शामिल है। रोग घातक हो सकता है।

COVID-19 के लिए कोई वायरस-विशिष्ट उपचार नहीं हैं। सीडीसी लक्षणों का प्रबंधन और राहत देने के लिए सहायक देखभाल का सुझाव देता है। शोधकर्ता मौजूदा एंटीवायरल दवाओं का परीक्षण कर रहे हैं ताकि यह देखा जा सके कि इस नए कोरोनावायरस पर उनका प्रभाव है या नहीं। इस वायरस के लिए कोई अनुमोदित टीका उपलब्ध नहीं है।

Explanation:

Pls follow..

Similar questions