Hindi, asked by subhinavsuman, 2 months ago

औपचारिक और अनौपचारिक पत्र​ का format​. please

Answers

Answered by nia0104
3

Answer:

aupcharik patra format

श्रीमान प्रधानाचार्य जी,

राजकीय सह शिक्षा उच्च माध्यमिक विद्यालय,

कीदवई नगर, कानपुर, 

विषय :- अवकाश के लिए प्राथना पत्र 

महोदय, 

           सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा आठवीं ए का छात्र हूँ। कल शाम से मैं उच्च ज्वर से पीड़ित हूँ। उच्च ज्वार के कारण मैं विद्यालय आने में असमर्थ हूँ। डॉक्टर ने मुझे अगले 5 दिनों तक बिस्तर पर आराम करने की सलाह दी है। मैं अगले पांच दिन विद्यालय में अनूपस्थित रहूँगा। कृपया मुझे क्षमा करें और मुझे अगले पांच दिनों का अवकाश प्रदान करें। मैं आजीवन आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद 

आपका आज्ञाकारी

मनीष शर्मा

कक्षा आठवी ए

रोल नंबर 28

Explanation:

anaupcharic patra format

चाचा को जन्मदिन के उपहार का धन्यवाद करने के लिए पत्र लिखें Thank You Informal Letter to Uncle for Birthday Gift

B-6, D-1,

बड़ी सड़क, संजरपुर,

आज़मगढ़, उत्तर प्रदेश – 228788

चरणस्पर्श चाचा जी, 

मैं यहां पर कुशल मंगल हूँ, और आशा करता हूँ कि आप भी वहां कुशल होंगे। आदरणीय चाचा जी पिछले सप्ताह मेरा जन्मदिन था और मुझे वह पत्र प्राप्त हुआ जिसमें आपने न आने का कारण बताया था, मैं उस बात को लेकर बहुत ही ज्यादा नाराज हूँ। मैं आपके आने की उम्मीद लगाकर बैठा था और आपने न आकर सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। आपने उस पत्र के साथ मेरे जन्मदिन का उपहार भी भेजा था, हालांकि कोई भी उपहार आपकी मौजूदगी से ज्यादा शायद ही मुझे खुशी देता, लेकिन यह उपहार पाकर मैं बहुत ज्यादा खुश और संतुष्ट महसूस कर रहा हूं। चाचाजी आप यह जानते हैं कि मैं समय का कितना अधिक पाबन्द हूँ और इसलिए आपने यह घड़ी मुझे भेंट स्वरूप देकर, मेरे इरादों को और भी ज्यादा मजबूत किया है। आपकी यह घड़ी मुझे अनुशासन और समय के महत्व के बारे में सदैव बताती रहेगी। मैं यह घड़ी पाकर बहुत ज्यादा खुश हूं और यह प्रार्थना करता हूं कि मेरे अगले जन्मदिन पर आप भी मौजूद रहें। चाची जी को चरण स्पर्श। नेहा और अभय को मेरा स्नेह। 

आपका प्यारा

मनोज

Answered by jatinder586
0

Answer:

law of independence the two factors of a character separate and pair indepententical  of two factors another during gametes and formation new combination

Similar questions