History, asked by deepraman80498, 7 months ago

औपनिवेशीकरण किसे कहते है।

Answers

Answered by rishavtoppo
11

उपनिवेश (या उपनिवेश ) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा शक्ति की एक केंद्रीय प्रणाली आसपास की भूमि और उसके घटकों पर हावी हो जाती है। औपनिवेशीकरण, अमेरिका या ऑस्ट्रेलिया, व्यापारिक पदों , और वृक्षारोपणों में उपनिवेशों को बसाने के लिए सख्ती से माइग्रेशन को संदर्भित करता है , जबकि मौजूदा "नए क्षेत्रों" के स्वदेशी लोगों के लिए उपनिवेशवाद । पूरी दुनिया में पश्चिमी यूरोपीय राज्यों से लाखों लोगों के प्रसार से उपनिवेश जुड़ा हुआ था। कई उपनिवेशों में, पश्चिमी यूरोपीय वासियों ने अंततः एक बड़ा बहुमत बनाया। उदाहरणों में संयुक्त राज्य अमेरिका , कनाडा , दक्षिणी शंकु शामिल हैंकी दक्षिण अमेरिका , ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड । इन उपनिवेशों को कभी-कभी o नव-युरोप ’कहा जाता था। अन्य स्थानों पर, पश्चिमी यूरोपीय निवासी एक प्रमुख अल्पसंख्यक बन गए।

जब ब्रिटेन ने ऑस्ट्रेलिया , न्यूजीलैंड और अन्य छोटे द्वीपों में बसना शुरू किया , तो वे अक्सर भूस्वामियों को टेरा नलियस के रूप में मानते थे , जिसका अर्थ लैटिन में 'खाली भूमि' है। [१] संगठित सरकार की अनुपस्थिति के कारण भूमि को निर्विवाद माना गया। 19 वीं शताब्दी में, मेक्सिको के सामान्य उपनिवेशीकरण कानून और संयुक्त राज्य अमेरिका के मैनिफेस्ट भाग्य जैसे कानूनों और विचारों ने अमेरिका के और अधिक उपनिवेश को प्रोत्साहित किया , जो पहले से ही 15 वीं शताब्दी में शुरू हुआ था।

Answered by dualadmire
2
  • उपनिवेशीकरण बड़े पैमाने पर जनसंख्या आंदोलनों को संदर्भित करता है जहां प्रवासी अपने-अपने पूर्वजों के साथ मजबूत संबंध बनाए रखते हैं- पूर्व देश, इस तरह के लिंक द्वारा क्षेत्र के अन्य निवासियों पर महत्वपूर्ण विशेषाधिकार प्राप्त करते हैं। जब उपनिवेशीकरण औपनिवेशिक संरचनाओं के संरक्षण में होता है, तो इसे बसने वाला उपनिवेशवाद कहा जा सकता है।  
  • उनके अक्सर बसने वाले स्वदेशी निवासियों को बेदखल करते हैं, या कानूनी और अन्य संरचनाओं की स्थापना करते हैं जो व्यवस्थित रूप से उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं।
  • अपने मूल अर्थों में, उपनिवेशीकरण को खेती के उद्देश्य से लक्षित क्षेत्रों या लोगों पर विदेशी नियंत्रण स्थापित करने की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, अक्सर उपनिवेशों की स्थापना के माध्यम से और संभवतः उन्हें निपटाकर।

Similar questions