Hindi, asked by vidyasingh4516, 7 months ago

पिछले 2 महीनों ने मुझे बदला हुआ इंसान बना दिया.... अथवा जब चुनौती को मैंने अवसर मैं बदल दिया... उपरोक्त विषय में किसी एक पर 250 _300 शब्दों में निबंध लिखिए और

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

तीन महीने पहले चीन के वुहान शहर से हुआ कोरोना का कहर देखते ही देखते दुनिया के लगभग सभी देशों तक पहुंच गया है। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या दुनियाभर में चार लाख तक पहुंच गई है और 17 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इटली में तो कोरोना के कारण चीन से भी ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। कोरोना को लेकर कई देशों में लॉकडाउन की स्थिति है, अर्जेन्टीना में भी 20 मार्च को लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। भारत में भी कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए 24 मार्च को रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है।

Answered by shishir303
2

निबंध...

          ।। पिछले दो महीनों ने मुझे बदला हुआ इंसान बना दिया ।।

पिछले दो महीनों ने मुझे बदला हुआ इंसान बना दिया। इन दो महीनों में जब कोरोनावायरस के कारण हमें अपने घरों में कैद होकर रह जाना पड़ा, क्योंकि पूरे देश में लॉकडाउन लग गया था, तब हम को यह एहसास हुआ कि हम कितने भी तकनीकी रूप से श्रेष्ठ क्यों ना हो जाए लेकिन जब कोई विपदा आती है तो हमें प्रकृति के कहर के आगे झुक जाना ही पड़ता है।

जीवन का कोई भरोसा नहीं, कब कौन सी विपदा किस रूप में आ जाए और हम उससे त्रस्त हो जायें। इस संकट से हमें जीवन के अस्थिर व्यवहार का पता चला। इस महामारी के संकट ने हमें बहुत कुछ सिखा दिया। हमें चीजों को किफायत से उपयोग में करना सिखा दिया क्योंकि बाजार नही खुले थे, सारी जरूरत की चीजे उपलब्ध भी नही थीं। हमें अपने घर के कामों में अपने घर के सदस्यों के साथ हाथ बंटाना दिखा दिया। इस लॉकडाउन ने हमारे परिवारों की एकजुटता बढ़ाई है और हम सब परिवार में एक दूसरे के अधिक नजदीक आयें हैं।

पिछले दो महीनों में पता चला कि संकट कभी भी कह कर नहीं आता। कभी भी कोई भी संकट आ सकता है, इसके लिए हमें अपने जीवन में किसी भी संकट का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। इस लॉकडाउन ने हमें गरीबों की मजबूरियों के भी दर्शन कराए जो काम न मिल पाने के कारण भूखे अपना जीवन काटने के लिए विवश थे। हम सब ने मिलकर उनकी मदद की तो इस बात ने हमें दूसरों के दुख दर्द को समझने की कला भी सिखा दी। इस लॉकडाउन  ने बहुत लोगों के बीच की दूरी को पाटने का काम भी किया है। इसलिए यह संकट भले ही अभी तक टला नही हो लेकिन संकट ने हमें बहुत कुछ सिखा दिया।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

निबंध -- सामाजिक दूरी (social distancing ) के इस दौर ने हमारी पारिवारिक एकजुटता (family solidarity ) को बड़ा दिया है। इस मत से आप कहां तक सहमत हैं।

https://brainly.in/question/19212634

═══════════════════════════════════════════

कोरोना वायरस पर निबंध

https://brainly.in/question/16387773

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions
Math, 7 months ago