Hindi, asked by PoonamGaegyan4195, 9 months ago

प्लास्टिक एक ज्वलंत समस्या पर निबन्ध

Answers

Answered by alzaaliza
5

Answer:

प्लास्टिक प्रदूषण पर्यावरण में अपशिष्ट प्लास्टिक सामग्री के संचय के कारण होता है। प्लास्टिक एक गैर-बायोडेग्रेडेबल पदार्थ है। यह मिट्टी या पानी में नहीं जाता है और जलने पर इसका प्रभाव और भी बुरा होता है। ऐसे में इसे ख़त्म करना चुनौती है। यह सैकड़ों वर्षों तक पर्यावरण में रहता है और वायु, जल और भूमि प्रदूषण का कारण बनता है।

यह इंसानों, जानवरों के साथ-साथ पौधों के लिए भी खतरनाक है। हर साल प्लास्टिक प्रदूषण के कारण कई जानवर, पक्षी और समुद्री जीव मर जाते हैं। प्लास्टिक की प्लेटें, बैग, चम्मच, चश्मा और अन्य सामग्री बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। ये किफायती और उपयोग में आसान हैं। लोग सभाओं और पार्टियों के दौरान इन उपयोग और फेंकने वाले बर्तनों का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि यह बाद में बर्तनों को साफ करने और साफ करने की परेशानी को दूर करता है।

बस उन्हें इन सबको इकट्ठा करके फेंकने की जरूरत है। हालांकि, बहुत कम लोगों को पता है कि इस कचरे का निपटान इतनी आसानी से नहीं किया जाता है। यह पर्यावरण में बना रहता है और हमें प्रतिकूल रूप से नुकसान पहुंचाता है।

सिर्फ प्लास्टिक के बर्तन और कैरी बैग, फर्नीचर और प्लास्टिक से बनी विभिन्न अन्य चीजों का भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है। यह उच्च समय है जब हमें प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों का एहसास होना चाहिए और इसे नीचे लाने की दिशा में अपना योगदान देना चाहिए।

Answered by nishudedvi12345678
1

Answer:

plastic ek jwalam samasya par nibandh

Similar questions