Political Science, asked by abhish2389, 6 months ago

पॉलीटिकल कल्चर से आप क्या समझते हैं? वे कौन सी प्रक्रियाएं हैं जो राजनीतिक सांस्कृति के निर्माण में योगदान करती हैं?
(WRITE LIKE 50 MARKS ANSWER)

Answers

Answered by skyfall63
0

राजनीतिक संस्कृति दृष्टिकोणों, विश्वासों और भावनाओं का समूह है जो एक राजनीतिक प्रक्रिया को आदेश और अर्थ देते हैं और जो अंतर्निहित धारणाओं और नियमों को प्रदान करते हैं जो राजनीतिक प्रणाली में व्यवहार को नियंत्रित करते हैं। इसमें राजनीतिक आदर्श और राजनीति के संचालन मानदंड दोनों शामिल हैं। राजनीतिक संस्कृति इस प्रकार राजनीति के मनोवैज्ञानिक और व्यक्तिपरक आयामों के समग्र रूप में प्रकट होती है। एक राजनीतिक संस्कृति एक राजनीतिक प्रणाली के सामूहिक इतिहास और उस प्रणाली के सदस्यों के जीवन इतिहास दोनों का उत्पाद है, और इस प्रकार यह सार्वजनिक घटनाओं और निजी अनुभवों में समान रूप से निहित है।

Explanation:

  • राजनीतिक संस्कृति एक हालिया शब्द है, जो राजनीतिक विचारधारा, राष्ट्रीय लोकाचार और आत्मा, राष्ट्रीय राजनीतिक मनोविज्ञान और लोगों के मूलभूत मूल्यों जैसे लंबे समय से चली आ रही अवधारणाओं से जुड़ी अधिक स्पष्ट और व्यवस्थित बहुत कुछ करना चाहता है।
  • राजनीतिक संस्कृति, दोनों नेताओं और नागरिकों के राजनीतिक झुकाव को गले लगाकर, राजनीतिक शैली या परिचालन कोड जैसी शर्तों से अधिक समावेशी है, जो कुलीन व्यवहार पर केंद्रित है। दूसरी ओर, यह शब्द अधिक स्पष्ट रूप से राजनीतिक है और इसलिए जनता की राय और राष्ट्रीय चरित्र जैसी अवधारणाओं से अधिक प्रतिबंधात्मक है।
  • राजनीतिक विश्लेषण में व्यवहारिक दृष्टिकोण की वृद्धि में राजनीतिक संस्कृति की अवधारणा को एक प्राकृतिक विकास के रूप में देखा जा सकता है, क्योंकि यह समग्र या प्रणालीगत विश्लेषण की समस्याओं को लागू करने के प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें अंतर्दृष्टि और ज्ञान के प्रकारों को शुरू में अध्ययन करके विकसित किया गया था। व्यक्तियों और छोटे समूहों का राजनीतिक व्यवहार।
  • अधिक विशेष रूप से, व्यक्ति की राजनीतिक व्यवहार की मनोवैज्ञानिक व्याख्याओं के आधार पर, और माइक्रोएनालिसिस के स्तर के बीच व्यवहार के दृष्टिकोण में बढ़ती खाई को पाटने की आवश्यकता के जवाब में राजनीतिक संस्कृति की अवधारणा विकसित की गई थी, और मैक्रानालिसिस के स्तर के आधार पर, राजनीतिक समाजशास्त्र के लिए आम चर। इस अर्थ में अवधारणा मनोविज्ञान और समाजशास्त्र को एकीकृत करने का प्रयास करती है, ताकि गतिशील राजनीतिक विश्लेषण को लागू करने में सक्षम हो, आधुनिक गहराई मनोविज्ञान के क्रांतिकारी निष्कर्ष और बड़े पैमाने पर समाजों में दृष्टिकोण को मापने के लिए समाजशास्त्रीय तकनीकों में हाल ही में प्रगति।
  • राजनीतिक विज्ञान के अनुशासन के भीतर, राजनीतिक संस्कृति पर जोर राजनीतिक विचारधारा, वैधता, संप्रभुता, राष्ट्रवाद, और कानून के शासन जैसी ऐसी पारंपरिक समस्याओं के अध्ययन के लिए अनिवार्य रूप से व्यवहारिक रूप को लागू करने के प्रयास का संकेत देता है

To know more

what do you understand by political culture? what are processes ...

brainly.in/question/19144983

Similar questions