Hindi, asked by pawan99ishwarlal, 1 month ago

प्राचीन काल में लोग पैर की लंबाई अंगुली की चौड़ाई एक कदम की दूरी का उपयोग मापन के मात्रक के रूप में करते थे इनसे उन्हें क्या परेशानी होती थी

Answers

Answered by shishir303
1

¿ प्राचीन काल में लोग पैर की लंबाई, अंगुली की चौड़ाई, एक कदम की दूरी का उपयोग मापन के मात्रक के रूप में करते थे, इससे उन्हें क्या-क्या परेशानियाँ होती थी? अपने शब्दों में लिखिए।

✎... प्राचीन काल में लोग पैर की लंबाई. अंगुली की चौड़ाई, एक कदम की दूरी, मुट्ठी आदि का मापन के मात्रक के रूप में करते थे, लेकिन इससे उन्हें कुछ परेशानियां होती थीं, क्योंकि इससे उन्हें   एकदम एक समान मापन व सटीक माप नहीं मिलता था। भिन्न-भिन्न लोगों के हाथ-पैरों की उंगलियों की लंबाई, उनके कदमों की दूरी आदि भिन्न-भिन्न होती थी। जो लोग लंबे होते थे उनकी टांगें लंबी होने   के कारण उनके कदमों की दूरी भिन्न होती थी तथा लोगों की कद-काठी अलग-अलग होने के कारण उनके हाथ-पैर के आकार भी अलग-अलग होते थे, जिस कारण लंबाई का एक सटीक अनुमान नहीं   प्राप्त हो पाता था। इसी परेशानी के कारण कहीं पर मापन ज्यादा हो जाता था, कहीं पर कम। इसी परेशानी से निजात पाने के लिए मीटर और फुट मात्रकों का आविष्कार हुआ, जो सटीक होते थे।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○  

Similar questions