Accountancy, asked by basantgohe25071989, 4 months ago

पूर्ण मूल्यांकन खाता क्या है यह कब खोला जाता है तथा कब बंद किया जाता है समझाइए​

Answers

Answered by rohit438010
0

Perumal Aankhen Katha banaya jata hai some pattiyon sahit hua tha ke prakriya mein Mul Parivartan

Answered by arshikhan8123
0

उत्तर:

किसी परिसंपत्ति या देयता का मूल्यांकन खाता तब खोला जाता है जब परिसंपत्ति या देयता के मूल्य में परिवर्धन या कटौती के रूप में परिवर्तन होते हैं।

यह खाता बंद कर दिया जाता है जब मूल्यांकन खाते में समापन शेष राशि को इसके बुक वैल्यू पर आने के लिए देयता खाते की संबंधित संपत्ति में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

उदाहरण - संचित मूल्यह्रास खाता परिसंपत्ति के मूल्य को कम करने के लिए खोला जाता है और इसे वर्ष के अंत में संपत्ति खाते में शेष राशि स्थानांतरित करके बंद कर दिया जाता है।

व्याख्या:

मूल्यांकन खाता - एक परिसंपत्ति या देयता खाते को एक मूल्यांकन खाते के साथ जोड़ा जाता है, जो लिंक किए गए खाते की संपत्ति या देनदारियों के मूल्य को कम करता है। एक शुद्ध शेष, या अंतर्निहित परिसंपत्ति या ऋण की वहन राशि, इस खाते की जोड़ी का परिणाम है। अधिक औपचारिक लेन-देन से पहले जो दृढ़ता से कमी को स्थापित करता है, मूल्यांकन खाता विचार संपत्ति या दायित्वों के मूल्यों में किसी भी संभावित कमी की भविष्यवाणी करने में सहायक होता है। केवल प्रोद्भवन आधार लेखांकन ही मूल्यांकन खातों का उपयोग करता है। लेखांकन का मौद्रिक आधार उन्हें नियोजित नहीं करता है।

इसलिए हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि मूल्यांकन खाते को संबंधित परिसंपत्ति या देयता खाते के साथ जोड़ा जाता है और संबंधित परिसंपत्ति या देयता खाते में परिवर्तन करने के लिए खोला और बंद किया जाता है।

#SPJ3

Similar questions