Hindi, asked by sachinsharma74829139, 1 month ago

पुरा
रचते हैं हाथ'
प्रश्न 9. 'स्वच्छता के महत्व' पर एक अनुच्छेद
अनुच्छेद लिखिए।(शब्द-संख्या लगभग 100 हो)​

Answers

Answered by divyajadhav66
12

Answer:

हिंदी साहित्य की महत्त्वपूर्ण विधाओं में एक है-अनुच्छेद लेखन। यह अपने मन के भाव-विचार अभिव्यक्त करने की विशिष्ट विधा है जिसके माध्यम से हम संबंधित विचारों को ‘गागर में सागर’ की तरह व्यक्त करते हैं। अनुच्छेद निबंध की तुलना में आकार में छोटा होता है, पर यह अपने में पूर्णता समाहित किए रहता है। इस विधा में बात को घुमा-फिराकर कहने के बजाए सीधे-सीधे मुख्य बिंदु पर आ जाते हैं। इसमें भूमिका और उपसंहार दोनों को अधिक महत्त्व नहीं दिया जाता है। इसी तरह कहावतों, सूक्तियों और अनावश्यक बातों से भी बचने का प्रयास किया जाता है। यहाँ यह भी ध्यान रखना चाहिए कि अनावश्यक बातों को छोड़ते-छोड़ते हम मुख्य अंश को ही न छोड़ जाए और विषय आधा-अधूरा-सा लगने लगे।

अनुच्छेद लेखन करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए –

विषय का आरंभ मुख्य विषय से करना चाहिए।

वाक्य छोटे-छोटे, सरल तथा परस्पर संबद्ध होने चाहिए।

भाषा में जटिलता नहीं होनी चाहिए।

पुनरुक्ति दोष से बचने का प्रयास करना चाहिए।

विषय के संबंध में क्या, क्यों, कैसे प्रश्नों के उत्तर इसी क्रम में देकर लिखने का प्रयास करना चाहिए।

निबंध की भाँति ही अनुच्छेदों को मुख्यतया चार भागों में विभाजित कर सकते हैं –

वर्णनात्मक अनुच्छेद

भावात्मक अनुच्छेद

विचारात्मक अनुच्छेद

विवरणात्मक अनुच्छेद

Answered by aviralsingh468
0

Answer:

स्वच्छता, भक्ति के समान है, जिसका अर्थ है स्वच्छता से ईश्वरत्व या अच्छाई का मार्ग प्रशस्त होता है। उचित स्वच्छता के अभ्यास के माध्यम से हम खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वच्छ रख सकते हैं जो वास्तव में हमें अच्छा, सभ्य और स्वस्थ इंसान बनाते हैं।

स्वच्छता शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से अच्छा होने का एहसास दिलाती है और अच्छे व्यक्तित्व और इस प्रकार दूसरों पर अच्छा प्रभाव डालने में मदद करती है। स्वच्छता एक व्यक्ति को उसके स्वच्छ कपड़े और अच्छे व्यक्तित्व के माध्यम से साफ चरित्र दिखाती है। अच्छे चरित्र वाले लोग अपने जीवन में नैतिक और धार्मिक बन जाते हैं। स्वच्छता शरीर, मन और आत्मा को स्वच्छ और शांतिपूर्ण रखकर अच्छे चरित्र को जन्म देती है।

Similar questions